नई दिल्ली I आज रक्षाबंधन का त्योहार है और देशभर में इसकी धूम है. भाई बहन चाहे कितनी भी दूर क्यों ना हों आज के दिन जरूर मिलते हैं और इस त्योहार को मनाते हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सभी देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

इससे पहले शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा कि भाई-बहन के अनूठे संबंध का त्योहार रक्षाबंधन भातृभाव को और शक्ति प्रदान करे.

सरहद पर भी मनाया गया रक्षाबंधन
सरहद पर एक दिन पहले मनाया गया रक्षाबंधन का त्योहार. लड़कियों ने बीएसएफ जवानों को बांधी राखी. इसके अलावा सिलीगुड़ी में भारत- बांग्लादेश बॉर्डर पर राखी का त्योहार मनाया गया और, जवानों को राखी बांधी गई. तो वहीं जैसलमेर में स्कूली बच्चियों ने भी जवानों को बांधी राखी.

इस बार रक्षाबंधन का मुहूर्त क्या है ?
ये राखी इसलिए खास है क्योंकि पिछले चार वर्षों से रक्षाबंधन के दिन पड़ रहा था भद्रा नक्षत्र लेकिन इस बार भद्रा नहीं पड़ रही है. इस बार रक्षाबंधन का मुहूर्त 26 अगस्त को सुबह 7.43 से दोपहर 12.28 बजे तक रहेगा. इसके बाद दोपहर 2 से 4 तक रहेगा. सूर्योदय से तिथि मानने के कारण रात में भी राखी बांधी जा सकेगी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours