मैनचेस्टर I भारत के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने कहा है कि जब भी उनकी गेंद पर छक्के लगते हैं, तो वह इससे कभी परेशान नहीं होते. क्योंकि बचपन से ही वह खराब स्पेल के दबाव से निपटने के लिए तैयार हुए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत की आठ विकेट की जीत के दौरान कुलदीप ने 24 रन देकर पांच विकेट चटकाए.

इंग्लिश कप्तान मॉर्गन बोले- कुलदीप ने हमें पूरी तरह छका दिया
कुलदीप ने इस शानदार प्रदर्शन के बाद कहा, ‘जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया, तो मेरे कोच कपिल पांडे इस तरह गेंदबाजी कराते थे कि बल्लेबाज मेरी गेंदों पर छक्के लगाएं. वास्तविक मैच में क्या होता है यह समझने के लिए मैं अपनी गेंद पर छक्के खाने का अभ्यास करता था.’

बाएं हाथ के इस चाइनामैन गेंदबाज ने कहा, ‘मैं दबाव महसूस नहीं करता. यह ऐसी चीज है, जो मैंने काफी जल्दी सीख ली थी और आज मेरे खिलाफ रन बनने पर मैं नहीं डरता.’ कुलदीप ने साथ ही बेसिक्स सही रखने की जरूरत पर भी जोर दिया.

उन्होंने कहा, ‘अगर आप विकेट हासिल करना चाहते हो, तो आपको गेंद को टर्न कराना होगा. अगर टर्न या ड्रिफ्ट नहीं हो रही, तो फिर आप स्पिनर नहीं हैं.’ कुलदीप ने कहा, ‘अगर स्पिनर टी-20 मैच में चार से पांच विकेट लेता है, तो आपकी टीम फायदे में होती है. मैंने बचपन में जो भी सीखा उसे यहां लागू करने की कोशिश कर रहा हूं.’

धोनी और कुलदीप की 'जुगलबंदी' ने बना डाले दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड
कुलदीप टी-20 पारी पांच या इससे अधिक विकेट चटकाने वाले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल के बाद सिर्फ तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. वह इंग्लैंड की सरजमीं पर यह कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज हैं. इससे पहले पाकिस्तान ने उमर गुल ही इंग्लैंड की धरती पर पारी में पांच विकेट चटका पाए हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours