मिस्र के उत्तरी सिनाई इलाका एक आतंकवादी हमले से दहल उठा. यहां शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान एक मस्जिद पर भीषण हमला हो गया. हमले में 235 लोगों के मारे जाने की खबर है. घायलों की संख्या 125 बताई जा रही है. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए करीब 50 एंबुलेंस को मौके पर भेजा गया. सरकार ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है.
बताया जा रहा कि अलआरिश शहर के अल रौदा मस्जिद के पास यह बम रखा गया था जो नमाज के दौरान फट गया. एक समाचार एजेंसी के अनुसार चार वाहनों में सवार बंदूकधारियों ने मौके से भाग रहे लोगों पर गोलियां भी चलाईं.
अब तक किसी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है. मिस्र की सरकार ने तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल सीसी इस घटना पर चर्चा के लिए अधिकारियों के साथ आपात बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मस्जिद में आतंकी हमले पर दुख जताया है.
मिस्र के उत्तरी सिनाई में जनवरी, 2011 के बाद से ही कई हमले हुए हैं. जनवरी, 2011 में हुई क्रांति से राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक की सत्ता चली गयी थी. साल 2013 में मोहम्मद मुर्सी को राष्ट्रपति पद से अपदस्थ किए जाने के बाद उत्तरी सिनाई में हमलावरों ने पुलिस और सेना को निशाना बनाया है. इसके बाद से 700 से अधिक सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours