नई दिल्ली: इंटरनेट हम सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। हम घर पर हो, ऑफिस में या बाहर, हर जगह हमें इंटरनेट की ज़रूरत महसूस होने लगी है। यही वजह है कि वाई-फाई का इस्तेमाल बढ़ता चला जा रहा है। ऐसे में जब आप अपना वाई-फाई खोलते हैं, तो उसमें जिसका भी वाई-फाई खुला होता है उसका नाम आपके फोन में शो होने लगता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो चोरी-छिपे दूसरों के इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग दूसरों के वाई-फाई का पासवर्ड हैक करके उसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इस सब से अंजान यूजर इसका भुगतान करता है। बहुत से यूजर्स ऐसे होते हैं कि उन्हें पता ही नहीं होता कि उनका वाई-फाई कौन इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में हम आपको कुछ ट्रिक के जरिए बता रहे हैं कि किस प्रकार से आप अपने वाई-फाई को चोरी होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं वो ट्रिक:

1. आपने ध्यान दिया होगा कि वाई-फाई राउटर में कईं तरह की लाइट जलती है उसमें से एक लाइट इंटरनेट कनेक्टिविटी की होती है। एक लैन की होती है तो एक वायरलेस डिवाइस की। ऐसे में आप वायरलेस डिवाइस को बंद कर वाई-फाई की चोरी का पता लगा सकते हैं। अगर आप कंप्यूटर, लैपटॉप जैसे डिवाइसेज को बंद करेंगे तो 4 में से 3 लाइटें बंद हो जाएंगी। लेकिन अगर इससे भी लाइटें बंद नहीं होती तो जरूर ही आपका वाई-फाई कोई चोरी कर रहा है।

2. वाई-फाई राउटर पर डिवाइस चेक करने के लिए उसके IP एड्रेस को देखें। इसके लिए सबसे पहले विन+आर से कमांड प्रॉम्प्ट पर जाएं। फिर विंडो में आईपीकॉन्फिग टाइप करे। इसके बाद डिफॉल्ट IP एट्रेस का पता चल जाएगा। ब्राउजर में जाकर IP एड्रेस टाइप करें। फिर ब्राउजर आपको राउटर में लॉगइन करने को कहेगा। यदि आपने राउटर की डिफॉल्ट सेटिंग्स नहीं बदली है तो आपको आईडी और पासवर्ड, एडमिन और पासवर्ड दिखाई देगा।

3. राउटर पर लॉगइन होने के बाद कनेक्टेड डिवाइसेस या अटैच डिवाइसेस सेक्शन पर क्लिक करें। कई राउटर में यह डिवाइस लिस्ट के नाम से भी होता है। इस लिस्ट में आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी की आपके वाई-फाई से कितने लोग जुडे हुए हैं। आपको यह भी पता लग जाएगा कि कौन आपके वाई-फाई का गलत इस्तेमाल कर रहा है।

4. वाई-फाई की चोरी को पकड़ने के लिए आप किसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकती है। इंटरनेट पर आजकल बहुत से ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद है जो आपकी मदद कर सकते हैं।

5. यदि कोई और आपके वाई-फाई का गलत इस्तेमाल कर रहा है तो आपके वाई-फाई की स्पीड स्लो हो जाएगी। तो अगर आपके वाई-फाई की स्पीड ज़्यादा है, मगर वह चल स्लो रहा है, तो वाई-फाई चोर की तलाश शुरू कर दें।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours