श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद से राज्यपाल सत्यपाल मलिक और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बीच वार-पलटवार जारी है. राज्यपाल मलिक ने अब राहुल गांधी पर कश्मीर पर उनके रूख को लेकर हमला बोला है. सत्यपाल मलिक ने अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा है कि अगर राहुल गांधी आर्टिकल 370 के हिमायती हैं तो लोग उन्हें जूतों से मारेंगे.

सत्यपाल मलिक ने क्या कहा है?

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा, ‘’राहुल गांधी देश के प्रतिष्ठित परिवार से हैं लेकिन उन्होंने रानजीतिक नौसिखिए की तरह बर्ताव किया है. पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को लिखे अपने पत्र में उनके बयान का जिक्र किया है. उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था.’’ उन्होंने कहा, ‘’जिस वक्त देश में चुनाव आएगा, उनके विरोधी को कुछ कहने की जरूरत नहीं होगी. वो बस यह कह देंगे कि ये 370 के हिमायती हैं तो लोग जूतों से मारेंगे.’’

कांग्रेस ने कश्मीर पर रूख साफ नहीं किया- मलिक
राज्यपाल मलिक ने आगे कहा, ‘’राहुल गांधी को उस दिन बोलना चाहिए था जब संसद में उनकी पार्टी के नेता कश्मीर को संयुक्त राष्ट्र से जोड़ रहे थे.’’ मलिक ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘अगर राहुल गांधी नेता थे तो उन्हें उनको रोकना चाहिए था, उन्हें फटकार लगानी चाहिए थी और यह कहना चाहिए था कि कश्मीर पर उनकी पार्टी का यह रूख है. उन्होंने अब तक कश्मीर पर रूख साफ नहीं किया है.’’

राहुल की पाकिस्तान को खरी-खरी

केंद्र सरकार की तरफ से पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को प्राप्त विशेष दर्जे को खत्म करने की घोषणा करने के बाद अपनी पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में सत्यपाल मलिक ने कांग्रेस से कश्मीर मुद्दे पर अपना रूख स्पष्ट करने को कहा. कल राहुल गांधी ने पाकिस्तान पर जम्मू कश्मीर में हिंसा उकसाने का आरोप लगाया था. उनके इस बयान को इस खबर के बाद नुकसान भरपाई के तौर पर देखा गया कि पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को दी गयी याचिका में उनके पिछले हफ्ते के बयान का हवाला दिया था.

पिछले हफ्ते गांधी ने कश्मीर की स्थित को लेकर सरकार पर हमला किया था और कहा था कि विपक्ष और प्रेस को ‘निष्ठुर प्रशासन’ का स्वाद चखने को मिला. उनका इशारा उस घटना की तरफ था जब उन्हें और अन्य नेताओं को कश्मीर घाटी में जाने से रोक दिया गया. इस प्रतिनिधिमंडल के साथ गये पत्रकारों को भी दिल्ली से श्रीनगर पहुंचने पर हवाई अड्डे से बाहर नहीं जाने दिया गया.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours