श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में हाल ही में हुए शहरी निकाय चुनाव के परिणाम आज आ जायेंगे। शनिवार को मतगणना की जाएगी जिसके बाद आज ही शाम तक परिणाम के भी आ जाने की उम्मीद है। बता दें कि राज्य में इस बार चार चरणों में चुनाव संपन्न कराए गए थे। 


करीब 79 क्षेत्रों में नगर निकाय चुनाव कराए गए थे। इस दौरान लगभग 17 लाख मतदाताओं ने इसमें भाग लिया था।


चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी। 8, 10, 13 और 16 अक्टूबर को हुए चुनाव में कुल 1145 वॉर्डों में 3372 नामांकित उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

79 नगर निकायों में 27 निकायों पर कोई मतदान नहीं हुआ क्योंकि यहां कोई भी उम्मीदवार नहीं था या फिर वहां पर केवल एक ही उम्मीदवार ने अपना नांमाकन कराया था। 

जम्मू कश्मीर में हुए चुनाव के पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदाताओं की भीड़ देखी गई। पहले चरण में 56.7 फीसदी चुनाव रिकॉर्ड दर्ज किए गए। जबकि सबसे कम मतदाता फीसदी 4.2 रहा था जो चौथे चरण के चुनाव में देखा गया।

बता दें कि चूंकि राज्य की दो मुख्य बड़ी पार्टियों नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक अलायंस (पीडीपी) ने चुनाव से बायकॉट कर दिया था। जिसके बाद यहां अब मुख्य रुप से दो पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी के बीच लड़ाई है।

दरअसल राज्य की दोनों बड़ी पार्टियां आर्टिकल 35ए पर केंद्र के फैसले पर असंतुष्ट थी जिसके कारण उन्होंने चुनाव से बायकॉट करने का फैसला किया था।  
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours