भोपाल I एक तरफ जहां सुप्रीम कोर्ट अयोध्या में राम मंदिर मामले की सुनवाई कर रहा है, तो दूसरी तरफ विश्व हिंदू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ समेत देश के तमाम साधु-संत सरकार पर मंदिर को लेकर कानून बनाने का दबाव बना रहे हैं. ऐसे में केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने रविवार को कहा कि यदि प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ के रहते अयोध्या में राममंदिर के निर्माण का रास्ता न निकले तो देश के लोगों को धक्का लगेगा.

मोदी, योगी के रहते नहीं निकला रास्ता दो लगेगा धक्का
केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा कि यह सही है कि मोदीजी प्रधानमंत्री हों और योगीजी मुख्यमंत्री हों और फिर भी राममंदिर निर्माण का रास्ता न निकले तो लोग इस बात से आश्चर्यचकित होंगे कि हम राममंदिर के लिए रास्ता क्यों नहीं बना पाए. उन्होंने आगे कहा, कि यह लोगों के लिए धक्का होगा. उन्होंने कहा कि यह सच्चाई है कि बीजेपी की (वर्ष 1984 में हुए लोकसभा चुनाव में) दो सीटें थीं. जब राममंदिर आंदोलन हुआ तो वर्ष 1989 में दो सीटों से 84 सीटें हुई थीं और अंत में 2014 के लोकसभा चुनाव में 284 सीटें आ गई थीं. इसमें राममंदिर की बहुत बड़ी भूमिका रही है.

उमा भारती ने बताया कि मैं आज भी यही कहूंगी चाहे एक्ट हो, चाहे अध्यादेश हो, सामंजस्य का रास्ता बनाकर ही राममंदिर निर्माण का रास्ता निकालना चाहिए और इसमें सबको सहयोग करना चाहिए. इस बात के साथ होना चाहिए कि आप (राममंदिर निर्माण की) बात शुरू करो हम आपका साथ दे देंगे. यह पहल अटल जी के समय भी हुई थी और चंद्रशेखर जी के समय पर भी हुई थी.

मोदी का जादू चलेगा
इस सवाल पर कि क्या मोदी का जादू अब भी चलेगा? उमा भारती ने कहा कि मोदी का जादू तो चलेगा. अभी हमने त्रिपुरा में विभिन्न नगर निकाय चुनाव जीते हैं. वह अपने आप में बहुत बड़ी कठिन बात थी. वहां हमारी सरकार बनना कठिन बात थी. इसलिए मोदी का जादू अभी चल रहा है. उमा ने उदाहरण देते हुए कहा कि 2003 में हम सब विधानसभा में जीते थे, लेकिन वर्ष 2004 में लोकसभा में हार गए थे. ऐसा भी होता है कि जो विधानसभा में होता है वह लोकसभा में न हो.

भगवान और भक्त की जाति नहीं होती
भगवान हनुमान को जाट, मुस्लिम एवं दलित कहने के बारे में पूछे गए सवाल पर उमा भारती ने कहा कि भगवान की तो एक ही जाति होती है कि वह भगवान होते हैं. भक्त की भी एक ही जाति होती है कि वह भक्त है. इसके अलावा कुछ नहीं होता. इसके अलावा तो जैसी दृष्टि वैसी सृष्टि होती है.जैसे सूर्य की जाति नहीं है, हवा की जाति नहीं है,पानी की जाति नहीं है, इसी तरह भगवान और भक्त की भी कोई जाति नहीं होती.

मध्य प्रदेश की नई सरकार अस्थिर नहीं करेंगे
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा स्वयं को टाइगर कहे जाने के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में उमा ने कहा कि शिवराज टाइगर हैं. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार के काम करने के तरीके पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की खूबसूरत विसंगति है कि हमें (बीजेपी) वोट ज्यादा मिले, सरकार उनकी (कांग्रेस) बनी.

उमा ने कहा कि हम नई सरकार को अस्थिर नहीं करेंगे. हम जनमत का सम्मान करते हैं. वह सरकार चलाएं. हमें तो यह देखना है कि अस्थिरता एवं (कांग्रेस पार्टी में) आपसी टकराव से जनता को नुकसान न हो. गरीब एवं जनता के हितों पर कुठाराघात न हो. उन्होंने कहा कि यदि गरीबों के हितों पर कुठाराघात होगा तो हम लट्ठ लेकर खड़े हो जाएंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours