नई दिल्ली: जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक पूरी हो चुकी है। इस बैठक में वित्तमंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल 23 चीजों पर जीएसटी दर कम की गई है। इन्हें 18 फीसदी के घटाकर 12 फीसदी से 5 फीसदी तक लाया गया है। जबकि 7 वस्तुओं पर जीएसटी दर को 28 फीसदी के घटाकर 18 फीसदी किया गया है। वित्तमंत्री ने बताया कि जीएसटी परिषद ने 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी कर की दरों में कमी की; राजस्व पर 5,500 करोड़ रुपये का प्रभाव पड़ेगा।
जीएसटी काउंसिल की बैठक में पावर बैंक की सभी कैटगरी को 28 फीसदी से 18 फीसदी कर दिया गया है। सिनेमा टिकट जो 100 रुपए से ज्यादा की कीमत के हैं उनपर जीएसटी 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया है। जबकि 100 रुपए से ज्यादा के टिकट पर जीएसटी 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया है। 
धार्मिक यात्रा पर जाने वालों से कोई प्रीमियम चार्ज नहीं लिया जाएगा। धार्मिक यात्रा पर जाने वाले के हवाई यात्रा पर 5 फीसदी टैक्स लेगा। पहले इकोनॉमी क्लास में जाने वाले 5 फीसदी जीएसटी लगता था, जबकि चार्टर प्लेन से जाने पर ज्यादा जीएसटी लगता था। अब सभी पर 5 फीसदी टैक्स लगेगा। इसके साथ ही टायर पर भी जीएसटी दर घटाई गई है। वहीं वीडियो गेम व स्पोर्ट आइटम को भी 28 फीसदी जीएसटी स्लैब से बाहर किया गया है। 
हालांकि कई वस्तुएं अभी भी 28 फीसदी जीएसटी स्लैब में हैं। इनमें सीमेंट, ऑटोमोबाइल पार्ट, सिन गुड, लग्जरी गुड शामिल हैं। 28 फीसदी जीएसटी स्लैब में केवल 34 वस्तुएं हैं। कई आइटम पर अगली बैठक में फैसला लिया जाएगा। 
इसके साथ ही लिथियम बैटरी चार्जर को 28 फीसदी के स्लैब से घटाकर 18 फीसदी के स्लैब में लाया गया है। उत्तराखंड के वित्तमंत्री ने बताया कि मोटर व्हीकर पार्ट, टीवी, कम्प्यूटर, टायर समेत कई चीजों की कीमत कम की गई है। 
उत्तराखंड के वित्तमंत्री ने बताया कि कई वस्तुओं को 28 फीसदी से 18 फीसदी के टैक्स स्लैब में लागा गया है। जानकारी के मुताबिक फुटवियर को 12 फीसदी टैक्स स्लैब में लाने की बात कही गई है। अभी कुछ फुटवियर 5 फीसदी और कुछ 12 फीसदी के टैक्स स्लैब में हैं। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours