पर्थः भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया में जब टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ तो पहले मैच (एडिलेड) में उनका आक्रामक रुख नहीं देखने को मिला लेकिन दूसरे टेस्ट मैच में आखिरकार किंग कोहली अपनी उसी लय में वापस आ गए जिसके लिए वो जाने जाते हैं। मैच की पहली पारी में दूसरे दिन जब ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने 89 रन के अंदर भारत के तीन शीर्ष बल्लेबाजों को आउट कर दिया, तब वो विराट कोहली ही थे जो लगातार पिच पर जमे रहे और अपने उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ खेल को दिन के अंत तक ले गए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक विराट कोहली 82 रन बना चुके थे और सबको इंतजार था रविवार की सुबह का जब कोहली फिर वो कमाल करके दिखाते जिसका सबको इंतजार रहता है। उनके बल्ले से एक और शतक।
विराट कोहली ने रविवार सुबह शानदार अंदाज में अपना 25वां टेस्ट शतक पूरा किया और विरोधी टीम को एक बार फिर परेशानी में डाल दिया। विराट ने 214 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। शतक तक पहुंचने के लिए कोहली ने 11 चौकों का सहारा लिया। उनके शतक से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया ने नई गेंद ली थी और विराट ने शानदार चौके के साथ ही शतक पूरा किया।सीरीज से पहले ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, कोच व पूर्व दिग्गज विराट कोहली को रोकने के लिए तमाम उपाय व सलाह दे रहे थे लेकिन पर्थ में कुछ काम नहीं आया। विराट आए और एक बार फिर साबित किया कि उनसे बेहतर बल्लेबाज फिलहाल इस समय और कोई नहीं है। 
  • ये विराट कोहली का 25वां टेस्ट शतक है जो उन्होंने 128 पारियों में बनाया है (सबसे तेज)
  • विराट कोहली का ये 63वां अतर्राष्ट्रीय शतक है (सभी प्रारूपों को मिलाकर), सबसे तेज।
  • ये ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ उनका 7वां टेस्ट शतक है।
  • दिलचस्प बात- विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जड़े इन 7 शतकों में से 6 ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर बनाए हैं।
  • ये विराट का पर्थ में पहला शतक है। विराट ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक उनके सभी 5 शहरों (जहां-जहां स्टेडियम हैं) में शतक जड़े हैं। अब सिर्फ ब्रिस्बेन बाकी है।
  • ये इस साल विराट कोहली का 5वां टेस्ट शतक है। इससे पहले उन्होंने इतने टेस्ट शतक सिर्फ पिछले साल यानी 2017 में जड़े थे। पिछले साल विराट ने 10 मैचों की 16 पारियों में 5 शतकों के साथ 75.64 की औसत से कुल 1059 रन बनाए थे। जबकि इस साल वो अब तक 12 मैचों में 1182 टेस्ट रन बना चुके हैं। एक साल में उनके बेस्ट टेस्ट आंकड़े 2016 में देखने को मिले थे जब उन्होंने 12 मैचों की 18 पारियों में 1215 रन बनाए थे।
  • ये विराट कोहली का चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 21वां टेस्ट शतक है। इससे पहले उन्होंने टेस्ट में जिन पायदानों पर बल्लेबाजी की है, उसमें- तीसरे नंबर पर 0, पांचवें नंबर पर 3, छठे नंबर पर 1 और सातवें नंबर पर 0 शतक बना चुके हैं।
  • ये विराट का घर से बाहर 12वां टेस्ट शतक है। दिलचस्प बात ये है कि शतकों व रनों के मामले में देश हो या विदेश वो हर जगह जमकर खेले हैं। उन्होंने विदेश में 12 टेस्ट शतक जड़े हैं जबकि घर में 13 टेस्ट शतक बनाए हैं।
  • विराट कोहली अब तक 2018 में 11 अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ चुके हैं। जिसमें 6 शतक उन्होंने वनडे में जड़े जबकि 5 टेस्ट क्रिकेट में। ये आंकड़ा ठीक उनके पिछले साल के रिकॉर्ड के बराबर है।
  • ये टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए विराट का 13वां शतक है जो कि चार पारियों में सबसे ज्यादा है। टेस्ट की पहली पारी में विराट ने 7 शतक, दूसरी पारी में 13 शतक, तीसरी में 3 शतक और चौथी में 2 शतक जड़े हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours