ऑस्ट्रेलिया के दो मैच की सीरीज के पहले टी-20 में भारतीय टीम 3 विकेट से हार गई। यह एक लो स्कोरिंग मैच था। इसके बावजूद भारतीय पारी के दौरान महेंद्र सिंह धोनी ने आखिरी ओवर में एक रन नहीं लेकर स्ट्राइक अपने पास रखने का फैसला किया था। उन्होंने 37 गेंद में नाबाद 29 रन बनाए। मैच का नतीजा आने के बाद सोशल मीडिया पर उनके इस फैसले और धीमी पारी को लेकर आलोचना हुई। कुछ लोगों ने तो उन्हें संन्यास लेने तक सलाह दे डाली। हालांकि, मैच के आंकड़ों पर नजर डालें तो धोनी ने केएल राहुल और विराट कोहली को छोड़कर बल्लेबाजी करने आए सभी 6 भारतीयों से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

आखिरी 10 ओवर में धोनी का 78 और अन्य भारतीयों का 74 का स्ट्राइक रेट
विशाखापट्टनम में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 126 रन बनाए। धोनी जब बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए तब भारत का स्कोर 10 ओवर में 3 विकेट पर 80 रन था। इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने 60 गेंदें खेलीं, लेकिन टीम के स्कोर में 46 रन ही जोड़ पाए। इनमें से धोनी के 29 रन थे, यानी उनके रन बनाने का स्ट्राइक रेट 78 रहा। 10वें ओवर के बाद राहुल, दिनेश कार्तिक, क्रुणाल पंड्या, उमेश यादव और युजवेंद्र चहल ने कुल 23 गेंदें खेलीं और टीम के स्कोर में महज 17 रन ही जोड़ पाए, यानी इन बल्लेबाजों ने 74 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए।

मैच में धोनी का स्ट्राइक रेट ऑस्ट्रेलिया के 4 बल्लेबाजों से भी ज्यादा
इस मैच में धोनी का स्ट्राइक रेट रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, कार्तिक, क्रुणाल, उमेश और चहल से ज्यादा रहा। रोहित ने 8 गेंद में 5, ऋषभ ने 5 गेंद में 3, कार्तिक ने 3 गेंद में 1, क्रुणाल ने 6 गेंद में 1, उमेश ने 4 गेंद में 2 रन बनाए। चहल ने 4 गेंदें खेलीं, लेकिन वे खाता भी नहीं खोल पाए। 10वें ओवर के बाद भारत की ओर से सिर्फ एक छक्का लगा, जो धोनी ने लगाया। इस मैच में धोनी का स्ट्राइक रेट ऑस्ट्रेलिया के मार्क्स स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, एरॉन फिंच और कूल्टर नाइल से भी ज्यादा रहा।


ग्लेन मैक्सवेल ने धोनी की रणनीति को सही बताया
ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सेवल ने भी धोनी की पारी की सराहना की। मैक्सवेल ने कहा, ‘उनका फैसला काफी हद तक उचित था। जिस तरह से विकेट था, उस पर किसी भी बल्लेबाज के लिए स्कोर करना मुश्किल हो रहा था। निश्चित तौर पर एमएस एक वर्ल्ड क्लास फिशिनर हैं। उन्हें भी गेंद को हिट करने में मुश्किल हो रही थी। वे स्ट्राइक अपने पास रखने की कोशिश कर रहे थे। उनके लिए यह सही भी था। उन्होंने आखिरी ओवर में एक छक्का भी लगाया।’


बुमराह ने भी पूर्व कप्तान की तारीफ की
इस मैच के आखिरी ओवरों में भारत की जीत की उम्मीदें जगाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी धोनी की तारीफ की। बुमराह ने कहा, ‘वे सिर्फ खेल को अंत तक ले जाना चाहते थे। वे हमें एक सुरक्षित स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे। हमने 15-20 रन कम बनाए, लेकिन फिर भी उन्होंने हमें एक लड़ने वाला स्कोर दिया। मुझे लगता है कि उनकी ऐसी ही योजना थी। हमारे पास ऐसा कुछ था, जिसे लेकर हम लड़ सकते थे।’
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours