नई दिल्ली. वाट्सएप पर चैटिंग करते-करते आप डिजिटल पेमेंट भी कर सकते हैं। फेसबुक इसके लिए डिजिटल मॉड‌्यूल तैयार कर रही है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह ऐलान किया है। जुकरबर्ग ने कहा है कि भारत में पेमेंट गेटवे Whatsapp Pay लॉन्च किया जाएगा। हालांकि जुकरबर्ग ने लॉन्चिंग की डेडलाइन बताने से इनकार कर दिया है। 

गोपनीयता रखने पर सवाल
अमेरिका में विशेषज्ञों से बातचीत में जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी वैश्विक बाजार के लिए डिजिटल पेमेंट पर काम कर रही है। लेकिन दिक्कत यह थी कि भारत सरकार ने डेटा के स्टोरेज को भारत में ही रखने की मांग कर दी है। इसलिए अब इस पर नए सिरे से काम किया जा रहा है। इसमें कोशिश की जा रही है कि वाट्सएप में जैसे चैट की गोपनीयता बरकरार रहती है, वैसे ही पेमेंट में भी हो। यह इसलिए जरूरी है कि कोई भी मैसेजिंग सेवा तभी तक उपयोगी है जबकि वह प्राइवेट हो। लेन-देन को बहुत से लोग गोपनीय रखना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए वाट्सएप पे बहुत कारगर होगा। 

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप के यूजर्स से बड़ा मुनाफा देख रहे हैं जुकरबर्ग 

भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस में पिछले साल की तुलना में फेसबुक दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता 1.56 बिलियन तक पहुंच गए हैं। यह  पिछले वर्ष की तुलना में 8 प्रतिशत अधिक है। यही वजह है कि अब जुकरबर्ग इस प्लेटफार्म को दूसरे बिजनेस से जोड़कर ज्यादा मुनाफा हासिल करना चाहते हैं। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours