किसी भी बैंक में ATM कार्ड तभी बनता है जब आपका उस बैंक में खाता हो. लेकिन देश का एक बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) अब बिना खाते के भी ATM कार्ड बनाने की सुविधा दे रहा है. बता दें कि यह कार्ड प्रीपेड कार्ड (Prepaid Card) होगा, यानी पहले रिचार्ज करो, फिर इस्तेमाल करो. इसके लिए बैंक में खाता होना जरूरी नहीं है. PNB के इस प्रीपेड कार्ड का नाम सुविधा कार्ड (PNB Suvidha Card) है. सुविधा कार्ड की खासियत यह है कि इसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से ही इस्तेमाल कर पाएंगे. यानी इसमें उतने ही पैसे रहेंगे, जितना आप चाहते हैं.

क्या है प्रीपेड ATM कार्ड
PNB का सुविधा कार्ड (PNB SUVIDHA CARD) एक कार्ड ATM की तरह है, लेकिन इसमें राशि आपकी मर्जी से भरी जाएगी. इस प्रीपेड कार्ड में एकाउंट होल्डर अपने खाते से अपने मन मुताबिक राशि ट्रांसफर कर सकता है.

कितना रख सकते हैं पैसा
सुविधा कार्ड एक तरह का प्रीपेड कार्ड है. इसे न्यूनतम 500 रुपये से लेकर अधिकतम 50,000 रुपये तक रिचार्ज करा सकते हैं. सुविधा कार्ड की वैधता 3 वर्ष के लिए होगी. इस प्रीपेड कार्ड को बनवाने के लिए PNB में KYC करानी होगी. केवाईसी कराने के बाद कुछ जरूरी कार्रवाई के बाद बैंक आपके नाम से यह सुविधा कार्ड जारी कर देगा.

बाजारों में भी मान्य होगा प्रीपेड कार्ड
सुविधा प्रीपेड कार्ड बाजारों के साथ ही स्वैप मशीनों में भी मान्य होंगे. जिसका ग्राहक बाजारों में जाकर मशीन में कार्ड को स्वैप कर सामान की खरीददारी कर सकेंगे. बड़े कारोबारी भी सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours