एंड्राइड फोन का उपयोग करते समय उसमें कई ऐसे कंटेंट होते हैं जिन्हें आप भविष्य के लिए सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसके लिए उन्हें पेन ड्राइव में सेव करना बेहतर आॅप्शन है। किंतु पेन ड्राइव में डाटा ट्रांसफर करने या पेन ड्राइव से डाटा को एंड्राइड फोन में ट्रांसफर करने के लिए अक्सर आपको अपना डिवाइस पहले पीसी से कनेक्ट करना होता है। लेकिन आपको बता दूं कि आप अपने एंड्राइड फोन में पेन ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं। सिर्फ पेन ड्राइव ही नहीं बल्कि बड़े एक्सट्रर्नल हार्ड ड्राइव का भी उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप अपने एंड्राइड फोन में पेन ड्राइव का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स की जानकारी होना आवश्यक है। सबसे पहले बता दें कि मोबाइल में पेन ड्राइव का उपयोग के लिए जरूरी है कि आपके फोन में ओटीजी सपोर्ट हो। वहीं पेनड्राइव को आप सीधा फोन के माइक्रो यूएसबी से कनेक्ट नहीं कर सकते इसलिए आपको एक ओटीजी केबल भी जरूरी है।
1. मोबाइल में पेन ड्राइव को कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले पेनड्राइव को ओटीजी केबल से कनेक्ट करें और फिर उस केबल को फोन के साथ कनेक्ट करें। जैसा कि मालूम है यह ओटीजी केबल फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट के साथ कनेक्ट ही होता है।
2. फोन में ओटीजी केबल कनेक्ट करने के बाद फोन के नोटिफिकेशन बार को नीचे की ओर स्वाइप करें। जहां आपको यूएसबी ड्राइव का आॅप्शन नजर आएगा।
3. फिर वहां दिए गए यूएसबी टाइप ड्राइव के आॅप्शन पर क्लिक करें, इसके बाद वहां इंटरनल स्टोरेज पर टैब करना होगा।
4. इसके बाद आपको अपने मोबाइल की इंटरनल स्टोरेज से वह फाइल सिलेक्ट करनी होगी जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं।
5. फाइल का सिलेक्ट करने के बाद फोन की स्क्रीन पर दाईं ओर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें। जिसमें मूव, कॉपी, रिनेम और अन्य आॅप्शन ​आएंगे। इनमें से कॉपी का चयन करें। जिसके बाद आपकी फाइल यूएसबी स्टोरेज में ट्रांसफर हो जाएगी।
इसके अलावा आप चाहें तो इस प्रोसेस के लिए अपने फोन में इएस फाइल एक्सप्लोरर एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। एप्लिकेशन इंस्टाॅल होने के बाद इसे ओपेन करते ही आपको स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें आपसे फाइल एक्सेस की परमिशन मांगी जाएगी। आपको यहां ओके करना है।
बस इसके बाद आप अपने फोन से पेन ड्राइव में और पेन ड्राइव से फोन में आसानी से फाइल ट्रांसफर कर सकते हैं। एप्लिकेशन ओपेन करने के बाद जब आप इसे बाएं से दांए स्वाइप करेंगे तो वहां आपको यूएसबी का एक्सेस दिखाई देगा। यहीं से फाइल को सिलेक्ट कर फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours