सरकार ने सितंबर 2016 में Digilocker नाम से एक नई सर्विस लॉन्च की थी। इस सर्विस को डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया था। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर यूजर्स अपने कई महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स को एक जगह डिजिटल रूप में सेव कर सकते हैं और कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि अभी भी इस सर्विस के बारे में कई लोगों को किसी प्रकार की जानकारी नहीं है और कई यूजर्स है जो इसे इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं। ऐसे में हम आपके लिए Digilocker से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आए हैं। यहां हम आपको ‘Digilocker क्या है’, ‘यह कैसे काम करता है’ और ‘आप इसमें अपने डॉक्युमेंट कैसे सेव कर सकते हैं’ जैसी सभी जानकारी देने जा रहे हैं।

क्या है डिजीलॉकर?

डिजीलॉकर एक ऐसी वेबसाइट और ऐप है, जिसमें आप अपने ज्यादातर सरकारी डॉक्युमेंट्स को स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधार कार्ड की जरूरत होती है। आधार कार्ड के जरिए आप अपने सभी डॉक्युमेंट को डिजीलॉकर पर सेव कर सकते हैं। इन डॉक्युमेंट्स में ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पैन कार्ड, इनकम टैक्स रिटर्न डॉक्युमेंट, प्रोपर्टी टैक्स की रसीदें जैसे डॉक्युमेंट्स शामिल हैं। इसके अलावा भी कई सरकारी डिपार्टमेंट हैं जो डिजीलॉकर को सपोर्ट करते हैं। आप डिजीलॉकर में अपने मुताबिक किसी भी डिजीलॉकर सपोर्ट करने वाली सरकारी डिपार्टमेंट की वेबसाइट से अपने डॉक्युमेंट को फैच (डाउनलोड) कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को Digilocker की वेबसाइट (https://digitallocker.gov.in) में या App में अपना अकाउंट बनाना होगा। Digilocker पर डॉक्युमेंट रखने का फायदा यह है कि आप इसे कही से भी एक्सेस कर सकते हैं और इसमें फैच किए गए डॉक्युमेंट हर जगह मान्य होते हैं। उदाहरण के लिए यदि ट्रैफिक पुलिस आपसे आपका लाइसेंस या RC मांगती है और आपके पास ऑरिजनल डॉक्युमेंट नहीं है, तो आप डिजीलॉकर में फैच करा हुआ अपना लाइसेंस और RC दिखा सकते हैं। इसकी तरह आप कई जगह इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे बनाएं डिजीलॉकर अकाउंट?

डिजीलॉकर मे साइन-अप (Sign-Up) करने के लिए शुरुआती तौर पर यूजर्स को आधार कार्ड नंबर की जरूरत होती है। आधार कार्ड नंबर से ही आप इसमें साइन-अप कर सकते हैं। आइए जानते हैं डिजीलॉकर पर ऐप के जरिए साइन-अप करने का तरीका। आप इसी तरीके को वेबसाइट पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
पहला स्टेप
अपने स्मार्टफोन में Google Play Store ओपेन करें और वहां से डिजीलॉकर ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

दूसरा स्टेप
अब ऐप को ओपन करें और Sign-Up पर क्लिक करें। यदि आपका अकाउंट पहले से बना हुआ है तो Sign-In करें।

तीसरा स्टेप
साइन-अप पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, जिसके बाद आपको एक OTP मिलेगा। OTP को ऐप में सबमिट करने के बाद ऐप आपसे यूजर नेम और पासवर्ड बनाने को कहेगा। यहां आपको अपना एक यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा।

अब आपका Digilocker अकाउंट बन कर तैयार हो जाएगा। खास बात है कि डिजिलॉकर पर आपको अपनी प्रोफाइल बनाने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि प्रोफाइल पिक्चर, नेम, एड्रेस आदि जानकारियां सीधे आपके आधार कार्ड से ले ली जाएगी। डिजीलॉकर अकाउंट बनाने के बाद आप डिजीलॉकर अकाउंट को फेसबुक और जीमेल से भी सिंक कर सकते हैं।

कैसे अपलोड या फैच करें डॉक्युमेंट्स?

पहला स्टेप
डिजीलॉकर अकाउंट में यूजर्स को 1GB तक डाटा स्टोरेज मिलती है। डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के लिए सबसे पहले वहां दिए गए डॉक्युमेंट टाइप को चुनें। यहां आपको SSC सर्टिफिकेट, HSC सर्टिफिकेट, Pan कार्ड, वोटर ID कार्ड आदि डॉक्युमेंट ऑप्शन मिलेंगे।

दूसरा स्टेप
डिजीलॉकर अकाउंट में डॉक्युमेंट अपलोड करते समय ध्यान रखना होगा कि आप केवल कुछ चुनिंदा फॉर्मेट में ही डॉक्युमेंट अपलोड कर सकते हैं। इनमें JPEG, PDF, JPG, PNG और BMP फॉर्मेट शामिल हैं। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि फाइल का साइज 1MB से अधिक नहीं होना चाहिए।

डॉक्युमेंट्स को किसी भी सरकारी वेबसाइट से सीधा फैच करने का तरीका

आप अपने डॉक्युमेंट को सरकारी डिपार्टमेंट की वेबसाइट से सीधा फैच कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने डिजीलॉकर ऐप के होम पेज पर Issued टैब पर जाना होगा और नीचे Search आइकॉन पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपने डॉक्युमेंट के अनुसार डिपार्टमेंट चुनना होगा और अगले पेज पर पूछी गई डिटेल को सबमिट कर अपना डॉक्युमेंट फैच करना होगा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours