नई दिल्ली: एक अरब से अधिक देशवासियों की उम्मीदों का सरमाया लेकर विराट कोहली अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के सबसे अहम सफर का आगाज बुधवार को विश्व कप में लगातार दो हार से बेजार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेंगे। इस दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली की बतौर कप्तान असल परीक्षा क्रिकेट के इस महासमर में होगी। इस मैच का इंतजार लंबे समय से हो रहा था क्योंकि विश्व कप 2019 को शुरू हुए 6 दिन हो चुके हैं और अब तक टीम इंडिया ने एक भी मैच नहीं खेला है। आइए जानते हैं खिलाड़ियों से लेकर मौसम तक और पिच से लेकर मैच विनर्स तक, इस मैच से जुड़ी सभी जरूरी बातें।  
इनकी कमी खलेगी
इस विश्व कप में भारत के पास मैच विनर्स की कमी नहीं है और उनमें पहला नाम खुद कोहली का ही है लेकिन इसमें वह ‘आभामंडल’ नहीं दिख रहा जो महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली 2011 की विश्व कप विजेता टीम में था। उस टीम में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, गौतम गंभीर, जहीर खान और हरभजन सिंह थे जिनका साथ देने के लिये मुनाफ पटेल, आशीष नेहरा, सुरेश रैना और युवा कोहली भी थे।
भारत को इन चीजों का मिलेगा फायदा
मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान कोहली और मार्गदर्शक धोनी हैं और इस टीम ने पिछले नौ में से छह मैच जीते हैं। इस बार इस टीम को खिताब के प्रबल दावेदारों में गिना जा रहा है। चैम्पियंस ट्राफी 2017 के फाइनल में पाकिस्तान से मिली हार के बाद से विश्व कप की टीम की तैयारी शुरू हो चुकी थी । टीम इंडिया को यहां आने के बाद से काफी आराम मिल चुका है। बाकी टीमें दो दो मैच खेल चुकी है जबकि भारत का यह पहला मैच है। टूर्नामेंट का पहला मैच हमेशा अहम होता है और इस बार सामना दक्षिण अफ्रीका से है जिसका मनोबल इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारकर पहले ही टूटा हुआ है। तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी चोट के कारण बाहर हैं जबकि डेल स्टेन कंधे की चोट से उबर नहीं सके हैं। हाशिम अमला को पहले मैच में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर की गेंद हेलमेट पर लगी थी और उनका भारत के खिलाफ खेलना अभी तक तय नहीं है।
कौन होगा तीसरा पेसर
वहीं, भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों बात की जाए तो, गेंदबाजी विभाग में यह देखना दिलचस्प होगा कि कोहली तीसरे तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उतारते हैं या नहीं। अभ्यास मैचों में रविंद्र जडेजा के उम्दा प्रदर्शन असर को तरजीह मिलती है या पिछले 22 महीने से अच्छा प्रदर्शन कर रहे कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल खेलते हैं । एक भी मैच खेले बिना केदार जाधव को उतारा जाता है या विजय शंकर टीम में रहते हैं।
इनसे बचकर रहे भारत क्योंकि..
इसमें कोई शक नहीं कि दक्षिण अफ्रीकी टीम खराब दौर से जूझ रही है और फिटनेस समस्याएं भी गहरी हैं, लेकिन कागिसो रबाडा का एक स्पैल अफ्रीकी टीम के लिये कहानी बदल सकता है। मौसम से मदद मिलने पर रबाडा भारत के सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शिखर धवन के लिये परेशानी का सबब बन सकते हैं। वैसे आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे श्रृंखला से लेकर अब तक पर्याप्त रन नहीं बना पाने के कारण दोनों का आत्मविश्वास हिला हुआ होगा।
इसका फायदा उठाने चाहेगा द.अफ्रीकी कप्तान
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस लेग स्पिनरों के खिलाफ रोहित की कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं। वह रोहित के खिलाफ एक बार फिर इमरान ताहिर से गेंदबाजी का आगाज कराने की सोच सकते हैं। चौथे नंबर पर केएल राहुल उतरेंगे लेकिन  कठिन हालात में उनका प्रदर्शन कैसा रहता है, इस पर सभी की निगाहें टिकी होंगी। धोनी बांग्लादेश के खिलाफ अभ्यास मैच में शतक जमा चुके हैं और उनसे उसी लय को कायम रखने की उम्मीद रहेगी।
दक्षिण अफ्रीका इनको मिस करेगी
दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी में एबी डिविलियर्स की कमी बुरी तरह खल रही है। स्पिनरों के खिलाफ बल्लेबाजों की कलई बार बार खुल रही है। ऐसे में भारतीय स्पिनरों के 20 ओवर खेलना उनके लिये मुश्किल साबित हो सकता है। अगर दोनों टीमों का संतुलन देखा जाए तो टीम इंडिया का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।
संभावित टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक और रविंद्र जडेजा।
दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटोन डिकाक, एडेन मार्कराम, हाशिम अमला, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, रासी वान डेर डुसेन, कागिसो रबाडा, ड्वेन प्रिटोरियस, एंडिले फेलुक्वायो, तबरेज शम्सी, इमरान ताहिर, लुंगी एंगिडी, क्रिस मौरिस और ब्यूरोन हेंडरीक्स। 
कैसा है मौसम
मौसम की बात करें तो आज साउथैम्पटन में बादल रहने की आशंका है। तापमान अधिकतम 11 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम 8 डिग्री तक जाने की उम्मीद जताई गई है। मंगलवार को यहां बारिश भी हो चुकी है, ऐसे में पिच का रुख भी देखना दिलचस्प रहेगा।
कब और कहां देखें
भारत में ये मुकाबला आप दोपहर 3 बजे से स्टार स्पोर्ट्स पर देख सकेंगे। हिंदी कमेंट्री के लिए आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी पर इस मैच को देखें।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours