नई दिल्ली. Facebook के मालिकाना हक वाले मेसेजिंग ऐप WhatsApp की डिजिटल पेमेंट सर्विस भारत में जल्द ही लॉन्च होने वाली है। करीब 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स और खासतौर पर छोटे और मध्यम व्यवसायों (SMBs) के लिए वॉट्सऐप की पीयर-टु-पीयर यूपीआई बेस्ड पे सर्विस इस साल के अंत तक भारत में पेश कर दी जाएगी। ग्लोबल हेड विल कैथकार्ट ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की है।



मेसेजिंग ऐप पिछले एक साल से करीब दस लाख यूजर्स के साथ अपनी पेमेंट सर्विस की टेस्टिंग कर रही है, जो कि अब अपने अंतिम चरण में है। भारत में वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 40 करोड़ है। कैथकार्ट ने कहा कि कंपनी चाहती है कि उसके प्लैटफॉर्म से पैसे भेजना मेसेज भेजने जितना ही आसान हो।




वॉट्सऐप के ग्लोबल हेड ने नई-दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कहा, 'अगर उनकी कंपनी ऐसा करने में कामयाब रहती है तो इससे वित्तीय समावेश को गति देने में मदद मिल सकती है। वॉट्सऐप देश में भुगतान सेवा की शुरुआत करती है तो उसकी प्रतिस्पर्धा पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसी कंपनियों से होगी।'


वॉट्सऐप पे हालांकि इस क्षेत्र का सबसे बड़ा गेमचेंजर बन सकती है, जिसका बेहद आसान सा कारण यह है कि इसमें डिजिटल पेमेंट्स क्षेत्र का शीर्ष खिलाड़ी बनने की अपार क्षमता है। वॉट्सऐप के पास वर्तमान में 40 करोड़ यूजर हैं और जैसे ही यह पीयर-टू-पीयर यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस शुरू करेगी, यह अपने ग्राहकों की संख्या के मामले में इस क्षेत्र की दिग्गज पेटीएम को पछाड़ देगी।


फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी अन्य बाजारों में भी अपनी भुगतान सेवा शुरू करने की संभावनाएं तलाश रही है। दुनियाभर में करीब डेढ़ अरब लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं।


Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours