एंटीगा I भारत ने एंटीगा में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को 318 रनों से मात देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था. लेकिन कैरेबियाई टीम चौथी पारी में 100 रनों पर ढेर हो गई. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन जबरदस्त रहा और उन्होंने 5 विकेट झटके. जबकि ईशांत शर्मा ने 3 और मो. शमी ने दो विकेट चटकाए. जसप्रीत बुमराह ने करियर में चौथी बार पारी में पांच विकेट हासिल किए. रनों के लिहाज से विदेशी जमीन पर यह टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत है. इंडीज के खिलाफ भी उसे टेस्ट की सबसे बड़ी जीत मिली. इससे पहले विदेशी धरती पर भारत को 304 रनों से सबसे बड़ी जीत मिली थी, जब उसने 2017 में गॉल में श्रीलंका को मात दी थी. 

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया फर्स्ट इनिंग्स में 297 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. जवाब में भारतीय गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की टीम को पहली पारी में 222 रनों पर ढेर कर दिया. ईशांत शर्मा ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके थे. पहली पारी के आधार पर भारत को 75 रनों की बढ़त मिली. जिसके बाद दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 7 विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने 419 रनों का लक्ष्य रखा. दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान वेस्टइंडीज ने सात के स्कोर पर क्रेग ब्रैथवेट (1) के रूप में पहला, 10 के स्कोर जॉन कैम्पवेल (7) के रूप में दूसरा और अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शामरा ब्रूक्स (2) के रूप में तीसरा तथा 13 के स्कोर पर शिमरोन हेटमेयर (1) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया. इसके बाद बुमराह ने डैरेन ब्रोवो (2) को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को पांचवां झटका दे दिया. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 5, ईशांत ने 3 और शमी ने दो विकेट चटकाए. वेस्टइंडीज के 9 विकेट 50 रन के अंदर ही गिर गए. हालांकि, रोच और कमिंस ने टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया. 

भारत ने वेस्टइंडीज को दिया 419 रनों का लक्ष्य

उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (102) के शतक और हनुमा विहारी (93) तथा कप्तान विराट कोहली (51) के अर्धशतकों की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरी पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 419 रनों का लक्ष्य रख दिया. भारत ने पहली पारी में 297 रन का स्कोर बनाया था और उसने वेस्टइंडीज को पहली पारी में 222 रन पर ऑलआउट कर दिया था. भारत को इस तरह पहली पारी में 75 रन की बढ़त हासिल थी.

दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली. इसके अलावा हनुमा विहारी ने 93 रन और कप्तान विराट कोहली ने 51 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने चार और केमार रोच, शेनन गैब्रिएल तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए. पहली पारी की तरह ही दूसरी पारी में भी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं कर पाया. मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज का शिकार बने. इसके बाद केएल राहुल (38) भी चेज की गेंद पर बोल्ड हो गए. चेतेश्वर पुजारा के जल्दी आउट होने के बाद रहाणे और कोहली ने पारी को संभाला.

विराट कोहली 51 रन बनाकर रोस्टन चेज का शिकार बने. रोस्टन चेज की गेंद पर कोहली जॉन कैम्पबेल को कैच दे बैठे. आउट होने से पहले कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की थी. कोहली ने 21वां टेस्ट अर्धशतक जड़ा था. कोहली के आउट होने के बाद रहाणे ने विहारी के साथ पांचवे विकेट के लिए 135 रन जोड़ दिए. रहाणे अपने करियर का 10वां शतक जमाने के बाद आउट हो गए. उन्होंने 242 गेंदों पर पांच चौके लगाए.

रहाणे के आउट होने के बाद ऋषभ पंत (7) और विहारी भी 343 के स्कोर तक आउट हो गए. विहारी के आउट होते ही भारत ने पारी घोषित कर दी. विहारी ने 128 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्का लगाया. कोहली ने 113 गेंदों पर दो चौके लगाए. उनके अलावा लोकेश राहुल ने 38, चेतेश्वर पुजारा ने 25, मयंक अग्रवाल ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद एक रन का योगदान दिया. वेस्टइंडीज की ओर से रोस्टन चेज ने चार और केमार रोच, शेनन गैब्रिएल तथा कप्तान जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट लिए.

रहाणे का 10वां टेस्ट शतक

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 10वां शतक लगाया है. पहली पारी में भी रहाणे के पास शतक बनाने का मौका था, लेकिन वह चूक गए. पहली पारी में रहाणे ने शानदार 81 रन बनाए थे. आपको बता दें कि अजिंक्य रहाणे ने 2 साल बाद टेस्ट में शतक लगाया है. आखिरी बार उन्होंने अगस्त 2017 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो टेस्ट में शतक जड़ा था.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours