नई दिल्ली I कश्मीर के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को पाबंदियां हटा ली गईं. एक दिन पहले शुक्रवार को पुलिस प्रशासन ने जुमे की नमाज और अलगाववादियों के प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन को देखते हुए लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी थी. हालात नियंत्रण में देख प्रशासन ने पाबंदियां हटा ली हैं. घाटी में हालात धीरे धीरे सामान्य हो रहे हैं.    

राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने भी दावा किया है कि कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं. फोन, मोबाइल और इंटरनेट पर फिलहाल पाबंदियां हैं जिन्हें सरकार जल्द हटाएगी. जम्मू कश्मीर सरकार की ओर से जारी बयान के मुताबिक, दिन के वक्त घाटी के 69 और जम्मू के 81 थाना क्षेत्रों में कोई प्रतिबंध नहीं है. सरकार का दावा है कि 17 अगस्त से घटनाओं में लगातार गिरावट आई है. जम्मू कश्मीर में जिन इलाकों में सुरक्षा में ढील दी गई है वहां फोन सेवा तेजी से बहाल की जा रही है. इस हफ्ते के अंत तक 8 नए एक्सचेंज के साथ-साथ 5300 फोन कनेक्शन बहाल किए जाने की संभावना है.

जम्मू कश्मीर में शैक्षिक गतिविधियां भी धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही हैं. राज्य में अब तक 1500 प्राथमिक और 1 हजार मिडिल स्कूल खोले गए हैं. इतना ही नहीं, जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहला चुनाव बीडीसी का संभव है. अक्टूबर में यह चुनाव कराए जाने की संभावना है. पूरे राज्य में 316 बीडीसी निर्वाचित होने हैं.

जम्मू कश्मीर सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा कि घाटी के 69 पुलिस थाना क्षेत्रों से अब दिन में प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. उन्होंने कहा, "50 पुलिस थानों में पहले ही प्रतिबंधों में ढील दे दी गई थी." उन्होंने कहा कि सीमा पार आतंकवाद का खतरा अभी भी मौजूद है और सुरक्षा बल किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हाई अलर्ट पर हैं. कंसल ने कहा कि टेलीफोन लाइनों को बहाल करने की प्रक्रिया भी चल रही है और लैंडलाइन की बहाली के लिए बीएसएनएल के साथ लगातार समीक्षा की जा रही है.

रोहित कंसल ने कहा, "लैंडलाइन की बहाली में तेजी नहीं आने का एक कारण यह भी है कि कुछ एक्सचेंजों में मैनुअल काम की जरूरत है. हमें अब बताया गया है कि 5300 फोन लाइनों वाले 8 एक्सचेंज के अब बहाल होने की संभावना है." इसके अलावा सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि पिछले साल की इसी अवधि में 89 मीट्रिक टन के मुकाबले घाटी से अब तक 1.20 मीट्रिक टन फल भेजे जा चुके हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours