नई दिल्ली I कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को चार दिवसीय केरल दौरे पर रवाना हो रहे हैं. यहां वह अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड समेत राज्य के अन्य बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. राहुल गांधी ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर केरल में मनरेगा के तहत आने वाले कार्यों का दायरा बढ़ाने की अपील भी की है. उन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि एक परिवार के लिए निर्धारित काम के न्यूनतम दिवस को बढ़ाकर 200 दिन किया जाए.

राहुल गांधी ने 23 अगस्त को लिखे एक पत्र में कहा है, "केरल में पिछले कुछ दशकों के दौरान की सबसे भयानक बाढ़ आई है. भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण लोग बेघर हो गए हैं और कीचड़ भर जाने के कारण हजारों घर रहने लायक नहीं रह गए हैं." उन्होंने कहा है कि अतीत में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा के तहत, राज्य सरकार की ओर से अधिसूचित आपदा प्रभावित गांवों, विकासखंडों या जिलों के लिए विशेष बंदोबस्त किए थे. उन्होंने कहा, "इसके अतिरिक्त मनरेगा अधिनियम, 2005 की धारा 3(4) केंद्र सरकार को इस बात का अधिकार देती है कि वह रोजगार के निर्धारित दिनों को बढ़ा सकती है."

राहुल गांधी का कार्यक्रम

राहुल गांधी मंगलवार को कन्नूर एयरपोर्ट पहुंचेंगे और इसके बाद वायनाड की मानंथवडी विधानसभा क्षेत्र के रिलीफ कैंपों का दौरा करेंगे. यहां वह एक श्रद्धांजलि सभा में भी शामिल होंगे और इसके बाद थविनजल के बाढ़ प्रभावित इलाके में जाएंगे. यहां वह प्रभावित लोगों से मुलाकात कर स्थानीय प्रशासन और राहत कार्यों में जुटे अधिकारियों से चर्चा करेंगे. अपने दौरे के पहले दिन वह मानंथवडी फॉरेस्ट गेस्ट हाउस में ही रहेंगे.  

दौरे के दूसरे दिन राहुल गांधी मानंथवडी, बथेरी, नूलपुझा के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. रात को वह कल्पेटा के PWD गेस्ट हाउस में ठहरेंगे. केरल दौरे के तीसरे दिन गुरुवार को राहुल गांधी कोझीकोड और मल्लापुरम के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करेंगे. इसके अलावा राहुल गांधी अपने दौरे में स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात भी करेंगे. दौरे के आखिरी दिन कालीकट होते हुए वह दिल्ली के लिए वापस रवाना होंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours