बेंगलुरु I भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आखिरी और निर्णायक मुकाबला आज शाम सात बजे से बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर भारत सीरीज अपने नाम करना चाहेगा. धर्मशाला में पहला टी-20 मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद भारत ने मोहाली में दूसरा मैच सात विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

चिन्नास्वामी के मैदान पर भारत का अभी तक का रिकॉर्ड 50-50 का रहा है. भारत ने इस मैदान पर अब तक कुल चार टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, जिसमें उसे दो में जीत और दो में हार मिली है. मेजबान भारतीय टीम ने इस मैदान पर 23 मार्च, 2016 को बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में एक रन से और एक फरवरी 2017 को इंग्लैंड को 75 रनों से हराया था. भारत को हालांकि इस मैदान पर पाकिस्तान से 25 दिसंबर, 2012 को पांच विकेट से और 27 फरवरी, 2019 को ऑस्ट्रेलिया से सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.
आइए एक नजर डालते हैं भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ इस मैच में उतर सकता है:

ओपनर: रोहित शर्मा और शिखर धवन की जोड़ी पर ओपनिंग का जिम्मा होगा. रोहित शर्मा और शिखर धवन को कैगिसो रबाडा की अगुवाई वाले तेज गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा और ये दोनों सलामी बल्लेबाज मैदान के आकार का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेंगे. रोहित मोहाली में शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके तो वह इस मौके को हाथ से निकलने नहीं देना चाहेंगे.

नंबर 3: नंबर 3 पर खुद कप्तान विराट कोहली उतरेंगे. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में विराट ने अपनी फिटनेस का बेहतरीन नमूना पेश करते हुए टीम इंडिया को जीत दिलाई. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली टी-20 इंटरनेशनल में विराट ने 72 रनों की नाबाद पारी खेली थी और एक शानदार कैच भी लपका था. विराट को इसके लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था.

नंबर 4: नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर उतर सकते हैं. मध्यक्रम में भारत के पास प्रतिभाशाली श्रेयस अय्यर मौजूद हैं, जो पिछले कुछ मैचों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

नंबर 5: ऋषभ पंत पर विकेटकीपिंग और नंबर 5 पर बल्लेबाजी का दारोमदार होगा. टीम प्रबंधन युवा ऋषभ पंत से निराश दिख रहा है. ऋषभ पंत ने पिछले मैच में केवल चार रन बनाए थे. बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर पहले ही यह चुके हैं कि पंत को लापरवाह क्रिकेट खेलने से बचना होगा. पंत अब इस मैच में अपनी फॉर्म तलाशने की कोशिश करेंगे. पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ ने शुक्रवार को अभ्यास के दौरान खिलाड़ियों के बातचीत की थी और खिलाड़ियों को, खासकर पंत को कुछ सलाह भी दी थी.

संभावित प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर और नवदीप सैनी.

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours