नई दिल्ली। आज के दौर का लोकप्रिय इंस्टेंट मै​सेजिंग ऐप व्हाट्सएप एक से बग से संक्रमित पाया गया, जो उपयोगकर्ता की गोपनीयता के लिए खतरा हो सकता है क्योंकि इस बग के जरिए हैकर्स आपसी पर्सनल व्हाट्सएप चैट तक पहुंच सकता है।

यह बग Google के प्रोजेक्ट ज़ीरो टीम द्वारा बताया गया था और उन्होंने यह भी खुलासा किया कि मैसेज के माध्यम से अगर आपको किसी वेबसाइट पर क्लिक करने को कहा जाता है तो वह आपको लिये खतरा हो सकता है। और खासकर आईओएस यूजर्स के​ लिए। IOS उपयोगकर्ताओं को यह सलाह दी जा रही है कि वे अपने उपकरणों को Apple द्वारा नवीनतम OS के साथ अपडेट करें।

जो इस बग को चकमा देने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप किसी भी संदिग्ध मेल पर क्लिक नही करने की सलाह दी है। नहीं तो हैकर्स आपको दुर्भावनापूर्ण वेबसाइट पर ले जा सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है। व्हाट्सएप एक बग से प्रभावित था जिसने हैकर्स को निजी चैट तक पहुंचने की अनुमति दी थी

रिपोर्ट के अनुसार, Google के शोधकर्ता इयान बीयर, जब हैकर्स को व्हाट्सएप चैट तक पहुंच प्राप्त होती है, तो वे इन हैक किए गए संदेशों को एक सर्वर पर साधरण टैक्ट के रूप में भेजना शुरू कर देते हैं। कथित तौर पर, केवल कुछ वेबसाइटों में उपकरणों को हैक करने की क्षमता होती है

और उपयोगकर्ताओं को किसी भी अनधिकृत वेबसाइट पर जाने से सख्ती से बचना चाहिए। इस चैट के माध्यम से मीडिया फ़ाइलों और स्थानों तक भी पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours