नई दिल्ली. सोशल मीडिया साइट फेसबुक जल्द ही टीवी स्ट्रीमिंग डिवाइस लॉन्च करने जा रही है। यह डिवाइस अमेजन के पोर्टल टीवी डिवाइस फायर स्टिक जैसा होगा। इस डिवाइस को फेसबुक के पोर्टल डिवाइस की श्रृंखला के तहत लॉन्च किया जाएगा। वैरायटी मैगजीन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें टीवी देखने और ऑगमेंटिड रियल्टी के अलावा कैमरा और वीडियो चैटिंग का फीचर मौजूद होगा।

मिलेगा वीडियो कॉलिंग और चैटिंग का फीचर
इस डिवाइस के लिए फेसबुक नेटफ्लिक्स, डिज्नी समेत कई थर्ड पार्टी स्ट्रीमिंग सर्विसेज से बातचीत कर सकती है। लोग इन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का कंटेंट इस डिवाइस के जरिए देख सकेंगे। यह डिवाइस एंड्रॉयड पर काम करेगी। इस डिवाइस का इस्तेमाल यूजर्स अपने फेसबुक अकाउंट के जरिए वीडियो कॉलिंग और चैटिंग भी कर सकेंगे। फेसबुक अपने इस डिवाइस को इस साल के आखिर तक लॉन्च करने की तैयारी में है। साथ ही साथ फेसबुक अपने वीडियो चैट डिवाइस पोर्टल के नए वर्जन को भी लॉन्च कर सकता है।

पिछले साल लॉन्च हुआ था फेसबुक पोर्टल
रिपोर्ट्स के मुताबिक फेसबुक कंपनी की तरफ से आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि वह एक ‘पोर्टल’ वीडियो चैटिंग डिवाइस लॉन्च करने की तैयारी में है। इस साल के आखिरी महीनों में यह डिवाइस बाजार में आ सकती है। फेसबुक ‘पोर्टल’ को पिछले साल लॉन्च किया गया था। जिसे कई देशों में बेचा जा रहा है। इसके दो मॉडल बिक्री के लिए उपलब्ध है। 10 इंच डिवाइस की कीमत करीब 199 डॉलर (करीब 14 हजार रुपए) है। जबकि पोर्टल प्लस यानी की 15 इंच की डिवाइस 349 डॉलर (करीब 25 हजार रुपए) है।

फेसबुक ला रहा है लाइक्स हाइड करने का ऑप्शन
इसके अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लाने जा रहा है। जिसके जरिए फेसबुक पोस्ट पर मिलने वाले लाइक्स को सार्वजनिक रूप से हाइड किया जा सकेगा यानि छुपाया जा सकेगा। फेसबुक कंपनी ने लाइक्स को हाइड करने वाले फीचर की टेस्टिंग की है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम ऐप पर यह फीचर मौजूद है। जल्द ही टेस्टिंग पूरी होने के यह फीचर यूजर्स को नए अपडेट के जरिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours