श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाला अनुच्छेद 370 निरस्त करने के बाद करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद कश्मीर घाटी के सभी स्कूलों को आज फिर से खोला जा रहा है। जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने सोमवार को अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे इसे सुनिश्चित करें।

कश्मीर के डिवीजनल कमिश्नर बसीर अहमद खान ने घाटी के सभी डिप्टी कमिश्नरों और स्कूल शिक्षा के डायरेक्टर्स को निर्देश दिया कि वे यह सुनिश्चित करें कि अगस्त और सितंबर के दिनों में स्कूल बंद होने पर छात्रों से कोई ट्यूशन फीस या बस किराया नहीं लिया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि घाटी में हाईयर सेकेंडरी लेवल तक के सभी सरकारी स्कूलों और प्राइवेट संस्थानों को गुरुवार तक फिर से खोल दिया जाए। प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर में कॉलेजों को 9 अक्टूबर तक फिर से खोल दिया जाएगा।

राज्य प्रशासन ने पिछले महीने स्कूलों को फिर से खोलने का प्रयास किया था लेकिन वह सफल नहीं हुआ क्योंकि शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों ने काम पर पहुंचे लेकिन बहुत कम छात्र नहीं पहुंचे।

सोमवार को कश्मीर में डिप्टी कमिश्नरों और अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, खान ने उन्हें मंगलवार को घाटी के सभी स्कूलों में अभिभावक-शिक्षक बैठक आयोजित करने और जिला प्रशासन के साथ समन्वय में स्कूल और कॉलेज खोलने के लिए सभी तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

प्रवक्ता ने सोमवार की बैठक के दौरान बताया था कि मेडिकल और डेंटल कॉलेज पहले से ही सुचारू रूप से काम कर रहे हैं और छात्र बिना किसी असुविधा के परीक्षा दे रहे हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours