भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला आज से शुरू हो रही है.सीमित ओवरों के क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा आज पहले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज के रूप में नई पारी की शुरुआत करेंगे. वहीं ऋषभ पंत इस मुकाबले का हिस्सा नहीं होंगे. पंत की जगह रिद्धिमान साहा को टीम में मौका मिला है.

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस मैच में खेलेंगे. पिछले साल दिसंबर में एडिलेड टेस्ट में जीत के दौरान चोटिल होने के बाद से अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. भारत इस मैच में दो तेज गेंदबाजों और इतने ही स्पिनरों के साथ उतर सकता है. अगर विकेट से टर्न मिलता है तो हनुमा विहारी तीसरे स्पिनर की भूमिका निभा सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह का बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी की जोड़ी उनकी गैरमौजूदगी में भी पूरी तरह से सक्षम है. वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम एकादश में रविंद्र जडेजा के रूप में एकमात्र स्पिनर को टीम में जगह मिली थी और यहां उन्हें अश्विन का साथ मिलेगा.

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर कुछ नए खिलाड़ियों को साथ आई है और उसके खिलाफ मेजबान टीम को जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. कागिसो रबादा, वर्नन फिलेंडर और लुंगी एनगिडी की तेज गेंदबाजी तिकड़ी भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है. विशेषकर मैच के पांचों दिन बादल छाए रहने और बारिश की भविष्यवाणी के कारण साउथ अफ्रीका के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं.

भारत घरेलू सरजमीं पर रिकार्ड लगातार 11वीं टेस्ट श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा और उसे दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजी आक्रमण से बचना होगा. मैच सुबह 9.30 बजे शुरू होगा.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours