ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतों के बाद आज कैराना और भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के कई इलाकों में री-पोलिंग कराई जा रहा है. यूपी की कैराना लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के बाद आज 73 बूथों पर वोटिंग कराई जा रही है, जबकि महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया लोकसभा क्षेत्र के 49 बूथों पर फिर से वोटिंग हो रही है. नगालैंड लोकसभा क्षेत्र के एक बूथ पर री-पोलिंग का फैसला लिया गया है. इन सभी बूथों पर मतदान शुरू हो गया है.

दरअसल, 28 मई को उपचुनाव के लिए हुई वोटिंग के दौरान कई जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई थीं. मामला चुनाव आयोग तक पहुंच गया था. कई जगह देर रात तक वोटिंग हुई थी. जिसके बाद चुनाव आयोग ने 123 पोलिंग बूथों पर फिर से वोटिंग का फैसला लिया था.

कैराना में 73 बूथों पर पुनर्मतदान
कैराना में पुनर्मतदान के लिए आयोग की तरफ से 500 अतिरिक्त वीवीपैट मशीनें उपलब्ध कराई गई हैं. साथ ही इनमें किसी भी तरह की संभावित गड़बड़ी को तुरंत दुरुस्त करने के लिए आयोग द्वारा 20 अतिरिक्त इंजीनियर भी तैनात किए गए हैं.

यहां नकुड़ विधानसभा क्षेत्र के 23, गंगोह विधानसभा क्षेत्र के 44, थानाभवन विधानसभा क्षेत्र के एक और शामली के 5 मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान हो रहा है.
पोलिंग बूथ पर इफ्तार
कैराना के नकुड़ और गंगोह क्षेत्र में सबसे ज्यादा ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें की गई थीं. यही वजह रही कि इन इलाकों के कई पोलिंग बूथों पर आधी रात तक वोटिंग हुई. नकुड़ क्षेत्र के खजुरहेड़ी, दौलतहैड़ी, मुबारकपुर ऐसे बूथ थे, जहां देर रात तक वोटिंग हुई. प्रशासन ने लाइट और सुरक्षा के खास इंतजाम भी किए थे, ताकि अंधेरा न रहे और न ही किसी तरह की कोई अनहोनी न हो सके.

रमजान का महीना होने के चलते मुस्लिम मतदाता रोजा रखे हुए थे. उनके लाइन में लगे रहने के दौरान ही रोजा इफ्तार का वक्त हो गया. इसके बावजूद वो लाइन में लगे रहे और पोलिंग बूथ पर ही इफ्तार किया. कैराना में कुल 54 फीसदी मतदान हुआ था.

बता दें कि 28 मई को देश की चार लोकसभा और 10 विधानसभा  सीटों पर उपचुनाव हुए थे. वोटिंग के दौरान महाराष्ट्र की भंडारा-गोंदिया, यूपी की कैराना और नूरपुर सीट के अलावा नगालैंड क्षेत्र से भी ईवीएम में खराबी की शिकायतें आई थीं. जिसके चलते कई पोलिंग बूथ पर या तो देरी से वोटिंग शुरू हुई थी या बहुत देर तक बाधित रहने के बाद वोटिंग हो पाई थी. राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग आज 123 पोलिंग बूथों पर फिर से वोटिंग करा रहा है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours