नई दिल्ली I सुरक्षा एजेंसियों ने नई दिल्ली में आतंकवादी हमला करने की इस्लामिक स्टेट की योजना को नाकाम कर दिया है. अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि इस खतरनाक आतंकवादी समूह के एक मॉड्यूल का पर्दाफाश इस योजना को विफल किया गया.
एजेंसियों ने एक आईएस से जुड़े एक अफगानी हमलावर को गिरफ्तार किया है. वह आत्मघाती हमले की फिराक में थे. यह आतंकवादी 2017 के अंत से ही सुरक्षा एजेंसियों के निशाने पर था.
एक अधिकारी ने बताया कि इस खुफिया निरोधक अभियान में आईएस के गुर्गों के बीच एक व्यक्ति को प्रवेश दिलवाया गया और राजधानी के लाजपत नगर में उसके आवास की व्यवस्था की गई.
इस अफगान आईएस गुर्गें ने बाहरी दिल्ली के एक इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना पंजीकरण करवाया. वह अब अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की हिरासत में है.
अधिकारी ने बताया कि इस व्यक्ति ने अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिकी सेना की मदद की.
नई दिल्ली पर हमला करने की योजना अफगानिस्तान, दुबई और भारत में एक साल की निगरानी के बाद पता चल पाई. यह पाया गया कि आईएस के 12 गुर्गों को पाकिस्तान में बम हमले का प्रशिक्षण देने के बाद विश्व के कई हिस्सों में भेजा गया.
अधिकारी ने कहा कि भारतीय गुर्गा वह व्यक्ति था जिसने अफगानी हमलावर के लिए लाजपत नगर में एक सुरक्षित ठिकाना तलाशा. शुरू में उसके लिए तीसरी मंजिल वाला अपार्टमेंट तलाश गया जो बाद में ग्राउंड फ्लोर वाले अपार्टमेंट में परिवर्तित कर दिया गया.
अफगान नागरिक ने दिल्ली हवाई अड्डे, अंसल प्लाजा माल, वसंत कुंज माल के साथ-साथ साउथ एक्सटेंशन बाजार जैसे संभावित लक्ष्यों की टोह ली थी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours