दिल्ली सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम मंगलवार को 1.76 रुपये बढ़ गए. दिल्ली में मंगलवार रात 12 बजे से इसकी कीमत 498.02 रुपये प्रति सिलेंडर होगी. इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने एक बयान जारी कर इसकी घोषणा की है. आधार मूल्य में बदलाव और उस पर टैक्स प्रभाव के कारण दाम बढ़ गए हैं.

उल्लेखनीय है कि रसोई गैस की एवरेज इंटरनेशनल बेंचमार्क रेट और फॉरेन करेंसी एक्सचेंज के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है.

ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है. लेकिन टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन कर का भुगतान बाजार दर पर करना होता है. इसी के चलते रसोई गैस पर टैक्स गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम बढ़ गए हैं.

दिल्ली में मंगलवार रात 12 बजे से सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 498.02 रुपए हो जाएगा जो अभी 496.26 रुपए प्रति सिलेंडर है.

गौरतलब है कि सभी ग्राहकों को बाजार कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है. हालांकि, सरकार सालभर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है, जिसमें सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में पहुंच जाती है.

इससे पहले रसोई गैस एक जुलाई को करीब पौने तीन रुपए महंगी हो गई थी. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की आधार कीमत में बदलाव करती हैं.

वैश्विक कीमतों में वृद्धि का असर बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर पर भी पड़ा है. दिल्ली में इसकी कीमत 35.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़कर 789.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है. जुलाई में इसकी कीमत 55.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ी थी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours