पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. 32 साल के तेज गेंदबाज ने ट्विटर के जरिए अपने संन्यास का ऐलान किया. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "13 साल पहले आज, 4 सितंबर 2005 को मैंने पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पहनी थी. यह एक बड़े लक्ष्य की ओर उठाया गया मेरा पहला बड़ा कदम था और यही मेरी जिंदगी का सबसे खुशगवार पल बन गया. आज जैसा कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह रहा हूं तो उन सभी को याद करते हुए शुक्रियाअदा करता हूं जिन्होंने मेरी इस यात्रा को संभव बनाया."

आरपी सिंह 6 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रहे. उन्होंने इस दौरान तीनों फॉर्मेटों में कुल मिलाकर 82 मैच खेलते हुए 100 से ज्यादा विकेट झटके. आरपी सिंह साल 2007 वर्ल्ड टी20 में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत के हीरो थे. इसके साथ ही उसी साल उन्होंने भारत की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्ट में जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

सिंह ने आगे लिखा, "एक ऐसा व्यक्ति जो छोटे से गांव में पैदा हुआ हो, मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कह पाउंगा- मैंने अपना सपना जी लिया. और इसलिए मैं सभी फैंस को शुक्रियाअदा करता हूं. आपने मुझ पर यकीन किया, मेरी आलोचना की, मेरा उत्साहवर्धन किया लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण बात है कि आप मेरे लिए वहां रहे. बहुत बहुत शुक्रिया!,"

"आरपी ने कितना भावुक बयान दिया है. वह 2007 वर्ल्ड टी20 चैंपियन तो रहे ही साथ ही 2007 इंग्लैंड सीरीज फतह में अहम भूमिका निभाते हुए उन्होंने 2008 ऑस्ट्रेलिया सीरीज में भी बेहतरीन खेल दिखाया. आपने फैंस को बहुत सारी बेहतरीन यादें दी हैं. आपकी नई पारी के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं." इसका जवाब देते हुए आरपी सिंह ने कहा, इन तीन सीरीजों में से मेरे लिए 2008 ऑस्ट्रेलिया सीरीज सबसे यादगार रही.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours