मुंबई : एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार का मानना है कि 2019 में केंद्र और महाराष्ट्र की सत्ता में बदलाव आएगा। उनका कहना है कि जिनके हाथों में आज सत्ता है, वे सत्ता में नहीं रहेंगे। पवार ने कहा, '2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी सत्ता से हटेगी, लेकिन किसी भी पार्टी या गठबंधन को लोकसभा में बहुमत प्राप्त नहीं होगा।' एक निजी समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार मे शरद पवार ने यह अनुमान व्यक्त किया। 

उन्होंने कहा, '2004 मे किसी भी पार्टी को बहुमत प्राप्त नहीं हुआ था, उस समय दूसरी पार्टियों ने समर्थन दिया, जिस वजह से मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री बने। 2004 में जो स्थिति थी वैसी ही स्थिति 2019 में भी होगी।'  
पवार ने कहा, 'देश में फिलहाल परिवर्तनकारी हवाएं चल रही हैं। लोग आगामी चुनावों में बदलाव चाहते हैं, इसलिए केंद्र मे यूपीए की सरकार आएगी, पर उस वक्त देश का नेतृत्व कौन करेगा यह चुनाव के बाद ही निश्चित होगा।' उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस को देश मे बदलाव चाहिए इसलिए अब कांग्रेस प्रधानमंत्री पद पर अड़ी हुई नहीं है। 2004 में मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री होंगे ये किसी ने भी सोचा नहीं था, इसलिए 2019 मे कोई भी प्रधानमंत्री हो सकता है, कौन होगा इस बारे में अभी तो बता नहीं सकते। 

'आप प्रधानमंत्री होगे क्या?' इस सवाल के जवाब में पवार ने कहा, 'आकड़ों के बिना हमें प्रधानमंत्री पद का सपना नहीं देखना चाहिए, राजनीति में पैर हमेशा जमीन पर होने चाहिए। हमारे पास प्रधानमंत्री बनने के लिए पर्याप्त आंकड़े नहीं हैं।'

पवार ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की और कहा कि मोदी का व्यक्तित्व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की तरह नहीं है। मोदी ने दिखाया है कि भाजपा में एक मजबूत नेता है, लेकिन वह देश के लिए एक सफल नेता नहीं हैं। वह मन की बात करते हैं पर जन की बात नही सुनते।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours