खेल के हर विभाग में बेहद मजबूत नजर आ रही भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में उतरेगी। अगले साल होने वाले विश्व कप से पहले इस सीरीज में टीम प्रबंधन की निगाह मध्यक्रम की पहेली सुलझाने पर होगी। खासकर चौथा क्रम महत्वपूर्ण है जिस पर कई बल्लेबाजों को आजमाया जा चुका हैए लेकिन अपेक्षाओं पर कोई पूरी तरह खरा नहीं उतरा है। विश्व कप से पहले भारत को 18 वनडे मैच खेलने हैं और ऐसे में यह सीरीज काफी अहम हो गई है।

एशिया कप में जरूरी आराम करने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में फिर अग्रिम मोर्चे से नेतृत्व करने उतरेंगे। संभावना है कि कोहली मध्यक्रम में नया संयोजन आजमाने की कोशिश करेंगे और ऐसे में ऋषभ पंत को वनडे में पदार्पण का मौका मिल सकता है। 

उन्होंने टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया था तथा ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद वेस्ट इंडीज के खिलाफ 92 रन की दो पारियां खेली थीं। पंत को दिनेश कार्तिक की जगह टीम में लिया गया है। वह पहले वनडे के लिए चुनी गई 12 खिलाड़ियों की टीम में शामिल हैं लेकिन उन पर अच्छा प्रदर्शन करने का थोड़ा दबाव भी होगा।

धोनी पर फिर होंगी निगाह

महेंद्र सिंह धोनी पर फिर से सभी की निगाहें टिकी रहेंगी जो हाल के दिनों में बल्ले से अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद हालांकि स्पष्ट कर चुके हैं कि विश्व कप तक धोनी पहली पसंद के विकेटकीपर बने रहेंगे। धोनी एशिया कप में फॉर्म में नहीं दिखे। उन्होंने चार पारियों में 19.25 की औसत और 62.09 के स्ट्राइक रेट से 77 रन बनाए। 

इस साल अभी तक उन्होंने 15 मैचों में जो दस पारियां खेली हैं उनमें 28.12 की औसत और 67.36 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। अगर इंग्लैंड की बात करें जहां विश्व कप होना है तो धोनी ने इंग्लैंड में 20 वनडे खेले हैं। जिसमें उनकी औसत 38.06 है जो उनकी कॅरिअर औसत 50.61 से काफी कम है। 

धोनी का इस साल में प्रदर्शन 


मैच    पारी    औसत    स्ट्राइक रेट


15    10    28.12    67.36


रायडू उतर सकते हैं नंबर चार पर 


शीर्ष तीन बल्लेबाजों की जगह तय है ऐसे में अंबाती रायडु को नंबर चार पर उतारा जा सकता है जिनसे एशिया कप वाली फॉर्म बरकरार रखने की उम्मीद है। उन्होंने एशिया कप में छह पारियों में 43.75 की औसत से 175 रन बनाए थे। मनीष पांडेय के लिए हालांकि समय तेजी से निकल रहा है क्योंकि वह टीम में अपनी जगह पक्की करने में नाकाम रहे हैं। 

भारत को चोटिल हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में निचले क्रम में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा की सेवाएं भी मिलेंगी। उन्होंने एशिया कप में एक साल बाद वनडे में वापसी की और फिर वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया। 

भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पहले दो वनडे में नहीं खेल पाएंगे लेकिन मोहम्मद शमी और उमेश यादव कोशिश करेंगे कि टीम को उनकी कमी नहीं खले। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी फिर से अहम भूमिका निभाएगी। एशिया कप में दो मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भी मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे।



टीमें इस प्रकार हैं :  भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायडु, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और के खलील अहमद।


वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलेन, सुनील अंबरीश, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमोन हेटमेयर, शाई होप, अलजारी जोसेफ, किरोन पॉवेल, एशले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओशैन थॉमस और ओबेड मैककोय।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours