जम्मू। पंचायत चुनाव के चौथे चरण का चुनाव शुरू हो गया है। मतदान का समय सुबह आठ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक होगा। इस चरण में जम्मू-कश्मीर के 16 जिलों जिनमें जम्मू संभाग के आठ और कश्मीर संभाग के आठ जिले शामिल हैं।

इसमें जम्मू संभाग के किश्तवाड़ जिला के किश्तवाड़ ब्लाक, डोडा जिला के डोडा घाट, डाली उदायनपुर, गुनडाना, रामबन जिला के उखरन, ऊधमपुर के रामनगर, घोरड़ी, कठुआ जिला के बिलावर, मंडी, नगरोटा गुजरू, डिंगा अम्बा, जम्मू जिला के भलवाल ब्राहम्णा, खौड़, सनमान, खैड़ा बली, परगवाल, राजौरी के डुंगी, किला दरहाल और पुंछ जिला के पुंछ ब्लाक शामिल हैं।

वहीं कश्मीर संभाग के कुपवाड़ा जिला के मावर, कलमाबाद, बांडीपोरा के बांडीपोरा, बीहामा, बारामुला के वैलू, सिंहपोरा, बड़गाम के बीरवां, वाटरहैल, पुलवामा के पुलवामा, अरीपल, शोपियां के शोपियां, कुलगाम के कुंड, अनतंनाग के काजीगुंड, अच्छाबल, वीसू, शंगस, चित्रगुल में भी चुनाव होगा। यह चुनाव दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिला में भी है इसलिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं।

आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां

बिलावर की 14, डिंगा अंब की 9, मांडली की 10 और गुजरू नगरोटा की 17 पंचायतों में 27 नवंबर को चुनाव होगा। बनाए गए 390 मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की भी समीक्षा पूरी हो चुकी है। उप जिला चुनाव अधिकारी चांद किशोर शर्मा ने बताया कि कुल 75361 मतदाता चौथे चरण में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 390 मतदान केंद्रों पर 839 सरपंच और 225 पंच उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। यहां कई इलाकों में 60 पंच चुनाव से पहले ही निर्विरोध जीत दर्ज करवा चुके हैं।

रालथल पंचायत के सरपंच चुनाव कल दोबारा होंगे

किश्तवाड़ के रालथल पंचायत के सरपंच के चुनाव मंगलवार को दोबारा करवाए जाएंगे। उसी दिन इसी ब्लाक के अंदर दूरवील पंचायत में एक वार्ड के चुनाव भी होंगे। तीसरे चरण के मतदान के बाद मतगणना के समय मुगल मैदान में कुछ लोगों ने खूब हंगामा मचाया था। मुगल मैदान ब्लाक के रालथल पंचायत की मतगणना का काम शनिवार शाम करीब छह बजे मुगल मैदान के ब्लाक दफ्तर में शुरू किया गया। सरपंच पद के मतों की जब गिनती चल रही थी तो उसमें एक सरपंच आगे चल रहे थे। जब वह तीन राउंड में आगे रहे तो अचानक कुछ लोग मतगणना केंद्र के अंदर घुस गए। उन्होंने अंदर पहुंचते ही तोड़फोड़ शुरू कर दी। वहां पर मतगणना का काम कर रहे कर्मचारियों को भी पीटा, जिससे वहां भगदड़ मच गई। कुछ लोग मत पर्चियां ही उठाकर फाड़ने लगे। पुलिस ने वहां उपद्रव कर रहे लोगों पर लाठियां बरसाई। घटना की जानकारी मिलते ही डीसी किश्तवाड़ अंग्रेज सिंह राणा मौके पर पहुंचे। रविवार को पूरी तहकीकात कर उन्होंने 27 नवंबर मंगलवार को रालथल पंचायत के सरपंच का चुनाव दोबारा और इसी ब्लाक के अंदर दूरवील पंचायत के साथ करवाया जाएगा।  
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours