नई दिल्ली: आज मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की 40 सीटों पर वोटिंग हो रही है। मिजोरम की सभी सीटों पर सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हो गई, जो कि शाम 4 बजे तक चलेगी। वहीं मध्य प्रदेश में सुबह 8 बजे से वोटिंग शुरू हुई, जो कि शाम 5 बजे तक चलेगी। हालांकि यहां भी 3 सीटों पर वोटिंग पहले ही शुरू हो गई। बालाघाट जिले के तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर एवं लांजी में सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। 

मिजोरम में 7.70 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में मुख्यमंत्री लल थनहवला तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए जबकि भाजपा पूर्वोत्तर के आखिरी गढ़ में कांग्रेस को शिकस्त देने के लिए जोर आजमाइश में लगी है। वहीं एमपी में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है। बीजेपी राज्य में लगातार 15 सालों से सत्ता में है। सत्तारूढ़ बीजेपी जहां चौथी बार सत्ता में आने के लिए चुनावी मैदान में है तो वहीं, कांग्रेस को राज्य में अपना 15 साल का सूखा खत्म करने की उम्मीद है।

LIVE UPDATES: 
-कांग्रेस नेता कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में एक हनुमान मंदिर में पूजा की 
-कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा, 'मुझे मध्य प्रदेश के लोगों में पूरा विश्वास है, वे साधारण और निर्दोष लोग हैं जिन्हें बीजेपी द्वारा लंबे समय तक लूटा गया।' 
-मध्य प्रदेश की सभी सीटों पर शुरू हुई वोटिंग, लोग वोट देने के लिए कतारों में लगे 
-वोटिंग से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी में नर्मदा नदी के तट पर प्रार्थना की। साथ में उनकी पत्नी साधना सिंह भी। 
-मिजोरम की सभी 40 सीटों पर सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हो गई। जरकावेट, आइजोल में मतदान केंद्र की तस्वीरें 
पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 165 सीटों पर जीत दर्ज की थी, कांग्रेस ने 58, बसपा ने चार सीटें जीती थीं जबकि निर्दलीय तीन सीटों पर विजयी रहे थे। मध्य प्रदेश में इस बार भी मुख्य रूप से भाजपा एवं कांग्रेस के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है। भाजपा ने सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने 229 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं और एक सीट अपने सहयोगी शरद यादव के लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ी है। वहीं, बसपा ने 227 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि सपा 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। आप ने 208 उम्मीदवार उतारे हैं।
वहीं मिजोरम में 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी। कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किये हैं जबकि भाजपा 39 सीटों पर मैदान में है।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours