नई दिल्ली: आप जल्द ही बिना डेबिट कार्ड के एटीएम से रकम निकाल सकेंगे। इसके लिए आपको एटीएम की स्क्रीन पर दिए क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। टीओआई के मुताबिक एटीएम सर्विस देने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजैक्ट टेक ने यूपीआई (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) के जरिए एटीएम से कैश निकालने का समाधान बना लिया है। यूपीआई कैश सर्विस के लिए आपको किसी नए ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी।
इसके लिए बैंक अकाउंट होल्डर के पास यूपीआई से लैस बैंकिंग मोबाइल ऐप होना चाहिए। आजकल लगभग सभी बैंकों के ऐप में यूपीआई की सुविधा है। ग्राहक को सिर्फ एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा। ऐसा करने पर आपके बैंक अकाउंट से रकम उस बैंक में चली जाएगी जिसके एटीएम से आप पैसे निकाल रहे हैं। इसके बाद एटीएम से आपको रकम मिल जाएगी। टेक्नोलॉजी आधारित होने के कारण इस प्रक्रिया में देर नहीं लगेगी।
एजीएस ट्रांजैक्ट टेक के सीएमडी रवि बी गोयल के मुताबिक इसका डेमो उन्होंने बैंकों को दिखा दिया है। बैंक इसको लेकर उत्साहित हैं। इस सर्विस को फिलहाल नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया से मंजूरी मिलना बाकि है। बैंकों को ये सुविधा देने के लिए ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए हार्डवेयर में भी बदलाव की जरूरत नहीं है। 
इसके लिए एटीएम के सॉफ्टवेयर में थोड़ा बदलाव करना होगा। साथ ही बैंकों को यूपीआई 2.0 का उपयोग करना पड़ेगा। अभी यूपीआई के जरिए पेमेंट में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। नवंबर में 82,232 करोड़ रुपए के 52 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours