नई दिल्ली I केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट से जुड़े तमाम मुद्दों पर बात की.  बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार 10 साल आगे का सोचकर काम करती है. पीयूष गोयल ने बजट पर विपक्ष की आलोचनाओं का जवाब देते हुए कहा कि आखिरकार पूर्व की सरकारों ने किसान, मजदूर, स्वच्छता जैसे मुद्दों को तवज्जो क्यों नहीं दी.
पीयूष गोयल ने कहा कि 5 साल में सरकार ने लगातार काम किया है. हमने राजकोषीय घाटा सुधारा है. 2014 की क्या स्थिति थी. 2008 से 2014 के बीच गलत लोन बांटे गए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रास्ता दिखाया है और हमने बिना भ्रष्टाचार के 5 साल देश चलाकर दिखाया. हमने देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का काम किया. इस देश में तीन में से केवल एक महिला के पास ही शौचालय की सुविधा थी, इस पर सवाल होना चाहिए कि ऐसा क्यों हुआ? पीएम ने पहले दिन ही कह दिया था कि मैं देशहित में काम करूंगा.
पीयूष गोयल ने कहा कि अरुण जेटली आ जाएंगे तो वह रेल मंत्रालय संभालेंगे. अगली सरकार में वित्त मंत्रालय संभालने के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारे मुख्य बल्लेबाज पीएम नरेंद्र मोदी ही हैं. उन्हें देश की जनता प्यार और सम्मान करती है. हमारी ओर से वही ओपनिंग बल्लेबाजी करेंगे.
विपक्ष के द्वारा बजट को कैश फॉर वोट कहने पर गोयल ने कहा कि पहले की सरकार ने क्यों महिलाओं, मजदूरों, किसानों, बैंकों को नहीं देखा. बेईमान तरीके से सरकार चलाने का काम कांग्रेस ने किया है, जनता सब समझती है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जो सोचते हैं, वह करते हैं. हमारी सरकार ने 10 साल आगे का सोचकर काम किया है. तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर के मोदी सरकार पर नकल करने के सवाल पर पीयूष गोयल ने कहा कि कांग्रेस ने देश के लोगों के साथ छल किया है. बिजली, ईंधन, सब्सिडी, ओआरओपी, सब हमने किया. हमने 26 हफ्तों की मैटरनिटी लीव दी. कांग्रेस तो जीएसटी को भी लागू नहीं कर पाई. पूरी दुनिया में ये काम हमने सबसे पहले किए. हमने कभी लाचारी नहीं दिखाई.
केन्द्रीय मंत्री ने टैक्स दरों में बदलाव न देने के सवाल पर कहा कि चिदंबरम जी ने अंतरिम बजट एसयूवी पर छूट दी थी, कौन खरीद सकता है एसयूवी? मैंने यह साफ किया कि यह अंतरिम बजट है, टैक्स में बहुत बदलाव नहीं होगा. NSSO के रोजगार के आंकड़ों की रिपोर्ट पर गोयल ने कहा कि अर्थव्यवस्था के फॉर्मलाइजेशन होने में समय लगेगा. 2 फीसदी का आंकड़ा भी गलता था, अगर ऐसा है तो बिना रोजगार के जीडीपी कैसे बढ़ सकती है. NSSO के लोगों को गलतफहमी हुई तो उन्होंने रिजाइन किया. लेकिन किसी भी आंकड़े से गलतफहमी नहीं होनी चाहिए. हमने मोबाइल डेटा इतना सस्ता कर दिया है कि दुनिया में आज शायद कहीं इतना सस्ता डेटा नहीं है.
गोयल ने कहा कि यह जनता आकलन करेगी कि हमने क्या काम किया है. हमने किसानों, मजदूरों और मध्य वर्ग के लिए काम किया है या नहीं. हमें जैसी अर्थव्यवस्था मिली थी, उसे सुधारने का काम किया. उत्तर पूर्व के साथ पहले कैसा व्यवहार होता था. हमने पूरे देश में सड़कों, एयरपोर्ट और रेलवे का जाल बिछाया. इससे लोगों का समय और पैसा दोनों बचा. इसके अलावा, गोयल ने नोटबंदी को अपनी सरकार की सबसे बड़ी सफलता करार दिया.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours