बेंगलुरु: विराट कोहली को धोनी के टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान करने के बाद टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान घोषित किया गया था। इसके बाद साल 2016 की शुरुआत में धोनी के सीमित ओवरों की कप्तानी छोड़ने के बाद तीनों फॉर्मेट की कमान विराट के हाथों में आ गई। अपनी कप्तानी में कैप्टन कोहली ने टीम इंडिया का चरित्र ही बदल दिया। उनके टीम इंडिया की कमान संभालने के बाद तीन साल तक घर पर कोई सीरीज नहीं हारे। बुधवार को ये सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए सीरीज के दूसरे और निर्णायक मैच में 7 विकेट से हार के साथ थम गया। इस मैच में जीत के साथ ही कंगारू टीम ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर ली।  
यह विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की घर पर पहली सीरीज हार है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज से पहले विराट ने घर पर तीनों फॉर्मेट में कुल 15 सीरीज में टीम की कमान संभाली इसमें से 14 में भारतीय टीम को जीत मिली और एक बराबरी पर समाप्त हुई। लेकिन पहली बार कंगारुओं ने विराट कोहली को घर पर हार  का स्वाद चखा दिया।


साल 2016 की शुरुआत के बाद यह भारत की घर पर किसी भी फॉर्मेट में पहली द्विपक्षीय सीरीज हार है। विराट के अलावा टीम इंडिया की कमान संभालने वाले रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में कोई घरेलू सीरीज नहीं हारे। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली 2-0 की हार घर पर खेली गई द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में टीम इंडिया की चौथी हार है। साल 2011 में इंग्लैंड ने भारत को 1 मैच की टी-20 सीरीज में 1-0 से मात दी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने साल 2012 में 1-0 से, 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने 3 मैच की सीरीज में 2-0 से मात दी थी। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours