नयी दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को कहा कि उन्होंने ट्विटर पर अपने नाम में 'चौकीदार' शब्द इसलिए जोड़ा है क्योंकि वह विदेश में भारतीय हितों और भारतीय नागरिकों की 'चौकीदारी' कर रही हैं। एक ट्विटर यूजर ने सवाल किया कि एक विदेश मंत्री और 'सबसे समझदार' भाजपा नेता होते हुए माइक्रोब्लागिंग साइट पर अपने नाम के साथ 'चौकीदार' शब्द क्यों जोड़ा, इस पर स्वराज ने ट्वीट किया, 'क्योंकि मैं विदेश में भारतीय हितों और भारतीय नागरिकों की चौकीदारी कर रही हूं।'

कांग्रेस द्वारा 'चौकीदार चोर है' नारे से निशाना साधे जाने के जवाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मैं भी चौकीदार' अभियान शुरू किया है।उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल में 'चौकीदार' शब्द जोड़ लिया और उसके बाद केंद्रीय मंत्रियों- स्वराज, अरुण जेटली और निर्मला सीतारमण सहित भाजपा के लगभग सभी नेताओं ने इसका अनुसरण किया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राफेल लड़ाकू विमान सौदे में कथित अनियमितताओं को लेकर मोदी पर निशाना साधते हैं। वह सौदे में प्रधानमंत्री पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए 'चौकीदार चोर है' नारे का इस्तेमाल करते हैं।

इससे पहले हाल ही में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के 25 लाख चौकीदारों को संबोधित करते हुए कहा था कि 'चौकीदार चोर है' के जरिए कांग्रेस ने उनकी छवि खराब करने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि हर हिंदुस्तानी के भीतर चौकीदार जिंदा रहना चाहिए। कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 'नामदार' लोग 'कामदारों' के प्रति घृणा फैलाने का काम करते हैं। पीएम ने कहा कि चौकीदार के जरिए उन पर निजी हमले का प्रयास किया गया।

देश के चौकीदारों को ऑडियो ब्रिज के जरिए संबोधित करते हुए पीएम ने कहा था, 'आपने देखा होगा कि इन दिनों टीवी, सोशल मीडिया से लेकर हर तरफ चौकीदार की चर्चा हो रही है। भारत हो अथवा विदेश चौकीदार के बारे में बातें की जा रही हैं। आज हर भारतीय कहने लगा है 'मैं भी चौकीदार हूं'।' उन्होंने कहा, 'पिछले कुछ महीनों में कुछ लोगों ने अपने निहित स्वार्थों के लिए 'चौकीदारों' के खिलाफ एक दुर्भावनापूर्ण अभियान चलाया है, इसके लिए मैं माफी मांगना चाहता हूं। इन लोगों की भाषा से आप आहत हुए हैं, यह दुर्भाग्यपूर्ण है।'

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान 'मैं भी चौकीदार' पर तंज कसते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि पकड़े जाने के बाद पीएम ने पूरे देश को 'चौकीदार' में बदल दिया है। राहुल गांधी राफेल डील में कथित पक्षपाती रवैये के लिए पीएम मोदी पर निशाना साधते आए हैं और लोगों से अपनी रैलियों में 'चौकीदार चोर है' के नारे लगवाते रहे हैं। राहुल के मुताबिक पीएम ने कभी नहीं कहा था कि वह पूरे देश को 'चौकीदार' बना देंगे।राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने किसानों का ऋण माफ किया है। 

कर्नाटक के कलाबुर्गी में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा था, 'मोदी ने लोगों से उन्हें प्रधानमंत्री नहीं बल्कि 'चौकीदार' बनाने के लिए कहा था लेकिन वह अब पूरे देश को 'चौकीदार' बनने के लिए कह रहे हैं।' कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने केवल अनिल अंबानी, मेहुल चौकसी एवं नीरव मोदी की मदद की है। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours