नई दिल्ली I पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के नामांकन के लिए बीजेपी ने खास तैयारियां कर रखी हैं. इसके जरिए एनडीए अपना शक्ति प्रदर्शन करने जा रहा है. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शनिवार को गांधीनगर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे. इस दौरान केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल और लोजपा के संस्थापक रामविलास पासवान जैसे वरिष्ठ नेता मौजूद होंगे.

एनडीए के शीर्ष नेताओं की इस मौजूदगी को अमित शाह के लिए समर्थन और गठबंधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उनकी स्वीकार्यता के तौर पर देखा जा रहा है. गांधीनगर सीट से इस बार बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की जगह पार्टी से अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी 1998 से इस सीट का प्रतिनिधत्व कर रहे थे.

एनडीए के नेता होंगे शामिल
बीजेपी की गुजरात इकाई के प्रमुख जीतू वघानी ने शुक्रवार को कहा कि अमित शाह के नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान बीजेपी के सहयोगी दलों के नेताओं के अलावा राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी जैसे केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे. इन सभी नेताओं के शनिवार को अहमदाबाद में एक रोड शो में शाह के साथ मौजूद रहने वाले हैं.
जीतू वघानी ने कार्यक्रम का ब्यौरा साझा करते हुए कहा कि चार किमी लंबा रोड शो अहमदाबाद के सरदार पटेल प्रतिमा से शुरू होगा और यह घाटलोडिया इलाके में पाटीदार चौक पर खत्म होगा. उन्होंने बताया कि शाह अपना रोड शो शुरू करने से पहले लोगों को संबोधित भी करेंगे. वह शुक्रवार रात गुजरात पहुंच सकते हैं और रोड शो शनिवार सुबह 9 बजे शुरू होगा.

अमित शाह अभी गुजरात से राज्यसभा सदस्य हैं. गुजरात में सभी 26 सीटों के लिए 23 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है.

गांधीनगर सीट का इतिहास
गांधीनगर लोकसभा सीट देश की वीवीआईपी सीटों में से एक है. यह वो सीट है जहां से बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी छह बार सांसद रहे हैं. गांधीनगर आडवाणी के राजनीतिक करियर के लिए बेहद खास रहा है. वह पहली बार 1991 में यहां से चुनाव जीते थे. इसके बाद 1998 से वह लगातार 5 बार चुनाव जीते. लेकिन इस बार 91 वर्षीय आडवाणी की जगह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को यहां से उम्मीदवार बनाया गया है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours