अगर सबकुछ ठीक रहा तो आने वाले दिनों में टीवी ग्राहकों को एक बड़ी खुशी मिल सकती है. दरअसल, केबल ऑपरेटर्स की निगरानी करने वाली संस्‍था ट्राई ने इस बात के संकेत दिए हैं कि इस साल के अंत तक टीवी सेटअप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी की सुविधा दे दी जाएगी. ट्राई ने बताया कि इसके लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है.  

अगर सेटअप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिलती है तो टीवी ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी होगी. दरअसल, वर्तमान व्‍यवस्‍था के तहत सेटअप बॉक्स ग्राहक किसी टीवी डीटीएच ऑपरेटर्स की सर्विस लेने के बाद कंपनी से बंध जाते हैं क्योंकि हर कंपनी का सेटअप बॉक्स अलग होता है.  अगर कोई ग्राहक अपना डीटीएच ऑपरेटर बदलना भी चाहता है तो उसे उस कंपनी का सेटअप बॉक्स खरीदने के लिए अच्छी खासी धन राशि खर्च करनी पड़ती है. इसके अलावा पुराना सेटअप बॉक्स बेकार हो जाता है और इलेक्ट्रॉनिक कचरा बन जाता है.

ट्राई ने कहा कि बाजार को अधिक खुला और प्रतिस्पर्धी बनाने एवं ग्राहकों को अधिक विकल्प उपलब्ध कराने की दिशा में सेटअप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी का मुद्दा काफी अहम है. यही वजह है कि सेटअप बॉक्स की पोर्टेबिलिटी को लागू करने के लिए विकल्प तलाशने के लक्ष्य से एक कार्यशाला का आयोजन किया था. 

ऐसे में अब उम्‍मीद की जा रही है कि दिसंबर तक सेटअप बॉक्‍स की पोर्टेबिलिटी की सुविधा मिल जाएगी. ऐसा होने पर केबल ऑपरेटर्स की सुविधा ले रहे ग्राहक अपनी आजादी से फैसला कर सकेंगे.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours