नई दिल्ली. भारत में आधार कार्ड अब आम आदमी की पहचान बन चुका है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए 12 नंबर वाले आधार ( Adhar Card) को पैन (PAN) से जोड़ना भी अनिवार्य कर दिया गया है। आधार से जुड़ी डिटेल को अपडेट कराना आम बात है। सबसे बड़ी समस्या एड्रेस अपडेट कराने में आती है, क्योंकि लोगों को अकसर ही अपना घर बदलना पड़ जाता है। हालांकि आधार से आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जुड़ा हो तो ऐसा आसान हो जाता है। अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई बदलाव करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास ऑनलाइन अपडेट करने के विकल्प भी हैं।

घर बैठे चेंज कराएं एड्रेस
इसके लिए आपको सबसे पहले uidai.gov.in की साइट पर जाना होगा। वहां जाकर Update your adress online पर क्लिक करें और update Aadhar को प्रेस करें। इसके बाद आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल नाम का एक नया टैब खुल जाएगा। पोर्टल पर एड्रेस चेंज करवाने के दो विकल्प होंगे।

ऑप्शन 1 - वैलिड एड्रेस प्रूफ के जरिए
सबसे पहले आधार नंबर, कैप्चा इमेज और OTP के जरिए लॉगइन करें। इसके बाद Update Address via Address 



ऑप्शन 2 - एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए
अगर आपके पास वैलिड एड्रेस प्रूफ नहीं है तो UIDAI की तरफ से मिले एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए ऑनलाइन एड्रेस प्रूफ अपडेट कर सकते हैं। आप जिस एड्रेस के लिए UIDAI से वैलिडेशन लेटर लेना चाहते हैं, वह एड्रेस आपके परिवार के किसी सदस्य, रिश्तेदार, दोस्त या मकान मालिक का होना चाहिए। साथ ही इनकी सहमति भी जरूरी है।

ऐसे करें अपडेट
सबसे पहले आधार नंबर, कैप्चा और OTP के जरिए लॉगइन करें। उसके बाद सीक्रेट कोड डालें। यह कोड UIDAI से मिले लेटर में लिखा होगा। इसके बाद प्रिव्यू में एड्रेस देखें और सबमिट कर दें।
इसके बाद URN नंबर जेनरेट होगा जिसे आगे के रेफरेंस के लिए आप संभाल कर रख सकते हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours