नई दिल्ली I एक बार फिर इतिहास रचा गया है. एक बार फिर देश ने नरेंद्र मोदी पर भरोसा किया है. गुरुवार को आए लोकसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला. भारतीय जनता पार्टी 300 सीटें जीतने में कामयाब रही, एनडीए 350 के करीब पहुंच गई. अब आज से नई सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम अपनी कैबिनेट के साथ बैठक करेंगे, जिसके बाद नई रणनीति पर काम होगा.

कैबिनेट बैठक में मौजूदा हालात, पुरानी सरकार के खत्म होने की प्रक्रिया और लोकसभा भंग होने की प्रक्रिया होगी. जिसके बाद सभी कैबिनेट मंत्री अपना इस्तीफा सौपेंगे और अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा देंगे.

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देंगे, जिसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, नरेंद्र मोदी को दोबारा सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे. गौरतलब है कि पिछली बार 26 मई को नरेंद्र मोदी ने शपथ ली थी, ऐसे में देखना होगा कि क्या इस बार भी वह 26 तारीख को ही शपथ लेगें या नहीं.

नरेंद्र मोदी को जैसे ही नई सरकार बनाने का मौका मिलेगा, तो फिर ये कयास दौड़ेंगे कि नए मंत्रिमंडल में कौन होगा. क्या नरेंद्र मोदी पुराना मंत्रिमंडल दोहराएंगे या इस बार नए चेहरों को लाकर हर किसी की चौकाएंगे.

आज दोपहर तक सभी सीटों पर नतीजे आ जाएंगे, जिसके बाद चुनाव आयोग की तरफ से नए विजेताओं को जीत का सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा. भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने भी 25 मई को अपनी पार्टी के सांसदों को दिल्ली बुलाया है.

गौरतलब है कि गुरुवार को आए नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को 303 सीटें, एनडीए को 348, यूपीए को कुल 94 सीटें जिनमें कांग्रेस को 52 सीटें मिली हैं. ऐसा लंबे समय के बाद हुआ है जब एक ही दल को लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत मिला है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours