नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी के लोकसभा चुनाव 2019 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार की पूरी जिम्मेदारी ली। साथ ही उन्होंने इस्तीफ को लेकर पूछे गए सवाल का भी जवाब दिया। हालांकि, पार्टी के नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी के इस्तीफा देने की खबरें शरारतपूर्ण और गलत हैं। राहुल ने गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनके इस्तीफे का मुद्दा उनके और कांग्रेस कार्यकारिणी के बीच का है।
राहुल ने कहा, 'मैं (पार्टी के प्रदर्शन के लिए) पूरी जिम्मेदारी स्वीकारता हूं।' संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या वह इस्तीफा देंगे? राहुल ने कहा, 'कार्यकारिणी की हमारी एक बैठक होगी। आप इसे मेरे और कार्यकारिणी के बीच छोड़ दें।' कांग्रेस लोकसभा में मुश्किल से 50 सीटों का आंकड़ा पार कर पाई है। राहुल गांधी ने चुनाव के दौरान पार्टी के प्रचार अभियान का नेतृत्व किया था।
राहुल ने गंवाई अमेठी सीट
कांग्रेस की देश में करारी हार का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि राहुल गांधी ने अपनी परंपरागत सीट अमेठी भी गंवा दी। राहुल को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 38 हजार से ज्यादा मतों के अंतर से हराया। स्मृति को 3,11,992 मत मिले, जबकि इस सीट से वर्ष 2004, वर्ष 2009 और वर्ष 2014 में लाखों के अंतर जीतने वाले राहुल को इस बार मात्र 2,73,543 मत मिले। हालांकि, राहुल ने केरल की वायनाड सीट पर 431,770 मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्ज की।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours