मैनचेस्‍टर: टीम इंडिया ने रविवार को पाकिस्‍तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर पाकिस्‍तान को 89 रन से मात दी। इसी के साथ टीम इंडिया ने मौजूदा विश्‍व कप में जीत की हैट्रिक लगाई और विश्‍व कप इतिहास में उसने पाकिस्‍तान पर 7-0 की बढ़त बनाई। 'विराट ब्रिगेड' ने मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड पर पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 336 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान की टीम बारिश के कारण संशोधित 40 ओवर में 6 विकेट खोकर 212 रन बना सकी। रोहित शर्मा को शानदार शतक जमाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 
टीम इंडिया की यह जीत कई मायनों में खास रही। भारत ने पाकिस्‍तान पर विश्‍व कप इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की। चलिए जानते हैं कि विश्‍व कप के 22वें मैच में जीत के 5 हीरो कौन रहे, जिनके दम पर टीम इंडिया ने यादगार जीत दर्ज की।
1) रोहित शर्मा - टीम इंडिया के 'हिटमैन' रोहित शर्मा ने ओल्‍ड ट्रेफर्ड पर कोहराम मचाया। उन्‍होंने अपने वनडे करियर का 24वां शतक जमाकर टीम इंडिया को बड़े स्‍कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। रोहित ने पाकिस्‍तानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 113 गेंदों में 14 चौके और तीन छक्‍के की मदद से 140 रन बनाए। रोहित ने केएल राहुल के साथ पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की और फिर कप्‍तान कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रन जोड़े। अपनी पारी के दौरान रोहित ने कई रिकॉर्ड्स भी बनाए।
2) केएल राहुल - शिखर धवन की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने ओपनर की शानदार भूमिका निभाई और टीम इंडिया को जैसी जरूरत थी, उसे बखूबी पूरा किया। राहुल ने 78 गेंदों में तीन चौके व दो छक्‍के की मदद से 57 रन बनाए। राहुल पहली बार पाकिस्‍तान के खिलाफ खेल रहे थे और इतने दबाव वाले मैच में उन्‍होंने शानदार प्रदर्शन किया।
3) विराट कोहली - टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार पारी खेलकर अपने फैंस का दिल खुश कर दिया। उन्‍होंने 65 गेंदों में सात चौके की मदद से 77 रन की तेजतर्रार पारी खेली और टीम को विशाल स्‍कोर तक पहुंचाया। भारतीय कप्‍तान का स्‍ट्राइक रोटेट करने के मामले में कोई सानी नहीं है। उन्‍होंने दौड़कर पाकिस्‍तानी टीम को परेशान कर दिया। कोहली ने इस दौरान सबसे तेज 11,000 वनडे रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाया।
4) हार्दिक पांड्या - भारतीय ऑलराउंडर पांड्या का डबल धमाका पाकिस्‍तान पर भारी पड़ गया। हार्दिक पांड्या ने पहले बल्‍लेबाजी के दौरान 19 गेंदों में दो चौके और एक छक्‍के की मदद से 26 रन बनाए। इसके बाद उन्‍होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट चटकाए। पांड्या ने मोहम्‍मद हफीज और शोएब मलिक को लगातार दो गेंदों पर आउट किया। हार्दिक पांड्या के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने आसानी से पाकिस्‍तान को मात दी।
5) कुलदीप यादव - चाइनामैन ने टीम इंडिया के लिए मैच बनाया। कुलदीप ने पाकिस्‍तान की महत्‍वपूर्ण साझेदारी तोड़कर टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। कुलदीप यादव ने बाबर आजम (48) को क्‍लीन बोल्‍ड किया और फखर जमान के साथ उनकी 104 रन की साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद उन्‍होंने पाकिस्‍तान के सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोरर फखर जमान (62) को अपना शिकार बनाया और टीम इंडिया की मैच में जोरदार वापसी कराई। इसके बाद टीम इंडिया ने आसानी से पाकिस्‍तान को धो डाला।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours