नई दिल्‍ली. National Pension Scheme: अगर आप की वाइफ नौकरी नही करती है तब भी आप उनके लिए रेगुलर इनकम का इंतजाम कर सकते हैं। ऐसा आप उनके नाम पर न्‍यू पेंशन सिस्‍टम यानी (NPS) अकाउंट खुलवाकर कर सकते हैं। NPS अकाउंट आपकी वाइफ को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्‍त रकम देगा। इसके अलावा उनको हर माह पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी। एनपीएस अकाउंट के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी।

खुलवाएं एनपीएस अकाउंट
आप अपनी वाइफ का न्‍यू पेंशन सिस्‍टम यानी एनपीएस (NPS) अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में आप अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप 1,000 रुपए से भी वाइफ के नाम पर एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक NPS अकाउंट चलाते रहें।

5,000 रु मंथली निवेश से बनेगा 1.14 करोड़ रु का फंड
उदाहरण के तौर पर मान लेते हैं आपकी वाइफ की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर माह 5,000 रुपए का निवेश करते हैं। अगर उनको निवेश पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड़ रुपए होंगे। उनको इसमें से लगभग 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर माह 45,000 रुपए के आसपास पेंशन मिलने लगेगी। यह पेंशन उनको हर जीवन भर मिलती रहेगी। आगे पढ़ें-कितनी मिलेगी एकमुश्त रकम और कितनी पेंशन
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours