टॉन्टन: बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल अहन का बल्ला मौजूदा विश्व कप में आग उगल रहा है। सोमवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ शाकिब ने 99 गेंद पर नाबद 124 रन की पारी खेली और बांग्लादेश की 7 विकेट से जीत में अहम भूमिका अदा की। शाकिब ने अपनी इस पारी के दौरान 16 चौके भी जड़े। यह मौजूदा विश्व कप में उनके बल्ले से निकला दूसरा शतक है। अपनी इस पारी के दौरान शाकिब ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगी दी। 
स्पेशल डबल पूरा करने में सबसे तेज 
शाकिब ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन भी पूरे कर लिए। इसी के साथ वो वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन और 200 विकेट का डबल सबसे तेज गति से पूरा करने वाले खिलाड़ी भी बन गए। बांग्लादेश के अनुभवी बांए हाथ के बल्लेबाज फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर हैं। शाकिब ने ये उपलब्धि करियर का 202वें वनडे की 190वीं पारी के दौरान हासिल की। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयासूर्या, द. अफ्रीका के जैक कैलिस और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी जैसे पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों को मात दी। 
संगकारा, युवराज और डिसिल्वा को पीछे छोड़ा 
शाकिब ने अपने वनडे करियर में 250 विकेट भी मौजूदा विश्व कप के दौरान करियर का 199वां वनडे मैच खेलते हुए पूरे किए थे। उन्होंने सबसे तेज गति से 250 वनडे विकेट झटकने के मामले में श्रीलंका के चामिंडा वास और भारत के कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी को भी पीछे छोड़ दिया था। उन्होंने कुछ ऐसा ही सोमवार को बल्ले से भी किया। 190 पारी में 6 हजार वनडे रन के आंकड़े को छूते ही वीरेंद्र सहवाग और शिवनरायण चंद्रपॉल जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की बराबरी पर पहुंच गए। इन दोनों ने भी 190 पारी में ही वनडे में 6 हजार रन पूरे किए थे। हालांकि शाकिब कुमार संगकारा, युवराज सिंह और अरविंद डिसिल्वा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ने में कामयाब रहे। 
वर्ल्ड कप में ऐसा करने वाले दूसरे बांग्लादेशी 
सोमवार का दिन उनके लिए बेहद यादगार रहा। शाकिब ने पहले तो अपने वनडे करियर का नौवां शतक जड़ा इसके साथ ही वो एक विश्व कप में बांग्लादेश के लिए दो शतक जड़ने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने। इससे पहले साल 2015 में महमदुल्लाह ने ये कारनामा किया था। दोनों के शतक की खासियत यह रही कि दोनों विश्व कप में लगातार दो पारियों में ऐसा किया। शाकिब ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शतकीय खेलने से पहले इंग्लैंड के खिलाफ कार्डिफ में भी 121 रन की पारी खेली थी। 
वनडे में 6 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे बांग्लादेशी


शाकिब बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में 6 हजार रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज है। उनसे पहले बांए हाथ के ओपनर तमीम इकबाल ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। 

वर्ल्ड कप में लगातार चार 50+ स्कोर
वर्ल्ड कप में शुरुआती चार पारियों में 50 से ज्यादा रन की पारी खेलने वाले शाकिब चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने मौजूदा वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 75, न्यूजीलैंड के खिलाफ 64, इंग्लैंड के खिलाफ 121 और वेस्टइंडीज के खिलाफ 124* रन का पारी खेल चुके हैं। उनसे पहले ऐसा नवजोत सिंह सिद्धू(1987), सचिन तेंदुलकर(196), ग्रीह्म स्मिथ(2007) ऐसा करने में सफल रहे हैं। 
बांग्लादेश के लिए लगातार सबसे ज्यादा 50+ स्कोर


शाकिब बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में लगातार पांच पारियों में 50 रन से ज्यादा की पांच पारियां खेलने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले तमीम इकबाल ने साल 2012 में ऐसा किया था। विश्व कप में 75, 64, 121 और 124* रन की पारी खेलने से पहले उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 50 रन की पारी खेली थी। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours