मुंबई: मायानगरी मुंबई में भारी बारिश का कहर जारी है जिस वजह से आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। मुंबईकरों के लिए बारिश आफत बनकर आई है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में रूक-रूक कर बारिश होती रहेगी। मुंबई और पुणे में अलग-अलग जगहों पर दीवार गिरने से अभी तक कुल 16 लोगों की मौत की खबर आ रही है।
निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मुंबई में तीन जुलाई से पांच जुलाई के बीच ‘बाढ़ का गंभीर खतरा’ है । इस दौरान 200 मिमी या इससे ज्यादा बारिश हर दिन होगी, जो कि आम जनजीवन में बाधा पहुंचाएगी। मुंबई में दो दिन के भीतर 550 मिमी बारिश हुई जो कि पिछले एक दशक में दो दिन में हुई सबसे ज्यादा बारिश है। सोमवार सुबह हुई भारी बारिश के कारण शहर में कई स्थानों पर पानी भर गया जिसकी वजह से ट्रैफिक जाम भी हुआ और ट्रेनों की आवाजाही पर भी असर पड़ा।
  • मुंबई में सड़के तालाब में तब्दील हो गई हैं। भारतीय नौसेना ने बीएमसी के अनुरोध के बाद कुर्ला में बारिश से प्रभावित इलाकों और फंसे लोगों को निकालने के लिए कई टीमों को लगाया है। एनडीआरएफ, फायर ब्रिगेड और नौसेना की मदद से करीब 1000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। नौसेना के अलावा स्थानीय लोगों की भी मदद ली जा रही है।
  • महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के तीन जिलों मुंबई सिटी, मुंबई उपनगर और ठाणे जिले में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की। भारी बारिश और भारतीय मौसम विभाग की चेतावनी के बाद सरकार ने यह फैसला किया है। हालांकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के सीईओ आशीष कुमार चौहान ने कहा कि BSE में कोई छुट्टी नहीं है और उसका कार्य और दिनों की तरह सामान्य रूप से चलता रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में आज 12 बजे तक 4.59 मीटर तक हाई टाइड आने की आशंका है।
    • मौसम विभाग की मानें तो आज भी मुंबई में अगले दो घंटो में जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई सहित उत्तर महाराष्ट्र तट पर बादल छाए हैं। दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में इसका अधिक प्रभाव होने की संभावना है। मुंबई में कई स्थानों पर 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई है।
    • पश्चिम रेलवे के पीआरओ ने बयान जारी करते हुए कहा, 'नालासोपारा में भारी पानी भर गया है जिस वजह से पश्चिम रेलवे हर आधे घंटे के समय के साथ ट्रेनें चला रहा है। वसई रोड-विरार के बीच और चर्चगेट-वसई रेल के बीच लोकल सामान्य रूप से चल रही है। आज एसी लोकल नहीं चलाई जाएगी। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours