एंटीगा: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन इतिहास रच दिया। बुमराह टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। भारतीय तेज गेंदबाज ने डैरेन ब्रावो को अपना शिकार बनाकर यह उपलब्धि हासिल की। बुमराह ने पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद और मोहम्‍मद शमी को इस मामले में पीछे छोड़ा। प्रसाद और शमी ने अपने 13वें टेस्‍ट में विकेटों का अर्धशतक पूरा किया था। वहीं बुमराह ने अपने करियर के 11वें टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की।
बुमराह ने सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह और नरेंद्र हिरवानी की बराबरी की। वैसे, सबसे कम मैचों में 50 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज हैं, जिन्‍होंने 9 मैचों में यह कमाल किया था। पूर्व महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर हैं, जिन्‍होंने 10 टेस्‍ट में 50 विकेट चटकाए थे।
हालांकि, अगर गेंदों की संख्‍या को ध्‍यान में रखा जाए तो पाएंगे कि जसप्रीत बुमराह ने सबसे जल्‍दी 50 विकेट लेने का कमाल किया है। बुमराह ने 2465 वीं गेंद पर 50 विकेट चटकाया जबकि अश्विन ने 2597वीं गेंद पर 50वां विकेट लिया था। जसप्रीत बुमराह ने दूसरे दिन चायकाल के बाद ब्रावो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह ने बहुत जल्‍द अपनी पहचान बनाई। बुमराह को तब सफेद गेंद का विशेषज्ञ गेंदबाज माना जाता था और गेंदबाजी एक्‍शन के कारण इस पर संदेह जताया जा रहा था कि वह टेस्‍ट में सफल होंगे या नहीं।
हालांकि, बुमराह ने इन सभी संदेहों को दूर करते हुए केवल 9 टेस्‍ट में 48 विकेट झटक दिए। उन्‍होंने इस साल की शुरुआत में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर काफी कामयाबी हासिल की और भारत की ऐतिहासिक टेस्‍ट सीरीज जीत में अहम भूमिका निभाते हुए 21 विकेट लिए। बुमराह का अंतरराष्‍ट्रीय करियर शानदार रहा है। टेस्‍ट में 50 विकेट लेने के अलावा वनडे और टी20 अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भी उनकी तूती बोलती है। बुमराह ने अब तक 58 वनडे खेले, जिसमें 103 विकेट झटके। वहीं 42 टी20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में बुमराह के खाते में 51 विकेट दर्ज हैं।

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours