नई दिल्ली: भारतीय सेना के खिलाफ BAT कार्रवाई करने के एक संभावित प्रयास में पाकिस्तान सेना ने नियंत्रण रेखा (LoC) के पास 100 से अधिक विशेष सेवा समूह (SSG) कमांडो तैनात किए हैं। सेना के सूत्रों का कहना है, 'भारतीय सेना इन कमांडो की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रही है, जिन्हें जैश-ए-मोहम्मद और अन्य आतंकवादी समूहों के साथ मिलकर काम करते हुए देखा जाता है।'

पाकिस्तान सेना के एसएसजी कमांडो युद्धविराम उल्लंघन में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं और भारतीय हमलों के कारण हताहत हुए हैं। भारतीय एजेंसियों ने पाकिस्तानी क्षेत्र में सर क्रीक क्षेत्र के पास पाकिस्तानी कमांडो की तैनाती को भी देखा है।

हाल ही में खुफिया इनपुट्स ने सुझाव दिया था कि जैश ने लेपा घाटी में लगभग 12 अफगान जिहादियों की एक टीम तैनात की है। आतंकवादी भारतीय ठिकानों के खिलाफ बैट कार्रवाई करने की कोशिश कर सकते हैं। जैश-ए-मोहम्मद मसूद अजहर के भाई रऊफ अजहर ने 19-20 अगस्त को बहावलपुर में अपने आतंकी लॉन्च कमांडर्स के साथ बैठक की थी। आतंकवादियों को भारत के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए तैयार किया गया।

सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान की एजेंसियां भी भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अफगान आतंकवादियों की भर्ती की प्रक्रिया में हैं। कश्मीरी आतंकवादियों को स्थानीय कमांडरों के रूप में बदलने के लिए अफगानों की भर्ती की जा रही है।

पिछले हफ्ते खबर आई थी कि पाकिस्तान सेना ने गुजरात में सर क्रीक क्षेत्र के पास अपने एसएसजी कमांडोज को तैनात किया है। इन कमांडोज का इस्तेमाल क्षेत्र में भारत विरोधी गतिविधियों को करने के लिए किया जा सकता है। जिस पोस्ट पर एसएसजी कमांडो की तैनाती की गई, उसे इकबाल-बाजवा के नाम से जाना जाता है।

क्या है BAT
बैट में आमतौर पर पाकिस्तानी सेना के विशेष बल के जवान और आतंकवादी शामिल होते हैं। पाकिस्तान की स्पेशल सर्विसेज ग्रुप (SSG) BAT का मूल रूप है। BAT टीमों में पाकिस्तानी सेना के कमांडो और आतंकवादी शामिल हैं। इसके सदस्य पाकिस्तान की सेना और वायु सेना दोनों से प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं। BAT को पाकिस्तानी सेना द्वारा आठ महीने और पाकिस्तान की वायु सेना द्वारा चार सप्ताह के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे गुरिल्ला रणनीति में विशेषज्ञ होते हैं। बैट के सदस्य ऑपरेशन के समय क्रूरता की सारी हदें पार कर जाते हैं। इन पर कई बार भारत के जवानों के शवों को क्षत-विक्षत करने का भी आरोप लगा है। 
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours