आप में से अधिकतर लोग इंस्टेंट मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते होंगे। ऐसे में आपके पास हर रोज तमाम तरह के मैसेज आते होंगे। व्हाट्सएप के जरिए किसी भी बात को तेजी से फैलती है और अफवाह फैलाने वाले लोग इसी बात का फायदा उठाते हैं। आपमें से कई लोग ऐसे होंगे जिनके पास 1000 जीबी फ्री डाटा मिलने का मैसेज आया होगा। तो क्या है इस मैसेज की सच्चाई और क्या सच में आपको 1000 जीबी डाटा मिलेगा। आइए जानते हैं।

वायरल मैसेज में क्या लिखा है

मैसेज में कहा जा रहा है कि WhatsApp अपने यूजर्स को 1000GB फ्री इंटरनेट दे रहा है। इस मैसेज के साथ डाटा के लिए क्लेम करने के लिए एक लिंक भी दिया जा रहा है। मैसेज के साथ कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप के 10 साल पूरे होने पर कंपनी यह ऑफर दे रही है।

लिंक पर क्लिक करने पर क्या मिल रहा

मैसेज के साथ मिलने वाला लिंक भी फर्जी है। लिंक का यूआरएल व्हाट्सएप के डोमेन से अलग है। ऐसे में इस लिंक पर आपके द्वारा दी गई जानकारियों का इस्तेमाल थर्ड पार्टी प्रमोशन में हो सकता है। इसके अलावा इस लिंक के जरिए आपके फोन में एप इंस्टॉल करवाकर बैंक डीटेल ली जा सकती है और आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। ऐसे में इस लिंक पर क्लिक करना खतरे से खाली नहीं है।

व्हाट्सएप ने इस मैसेज को लेकर क्या कहा

व्हाट्सएप ने इस मैसेज को लेकर साफ-साफ कहा है कंपनी कोई फ्री डाटा नहीं दे रही है और यह मैसेज पूरी तरह से फेक है। व्हाट्सएप ने कहा है कि इस मैसेज पर भरोसा ना करें और लिंक पर क्लिक करके अपनी कोई जानकारी ना दें।

क्या इस मैसेज के जरिए फोन में वायरस वाला एप इंस्टॉल किया जा सकता है?

welivesecurity के शोधकर्ताओं के मुताबिक अभी तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि हैकर्स इस मैसेज के साथ दिए जा रहे लिंक के जरिए फोन में वायरस इंस्टॉल करवा रहे हैं, लेकिन आपके लिए जरूरी है कि आप किसी भी तरह की अपनी कोई निजी जानकारी इसके साथ साझा ना करें।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours