न्यूयॉर्कप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आज ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के लिए अमेरिका में ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ से सम्मानित किया जाएगा. पीएम मोदी को ये सम्मान भारत में स्वच्छता की दिशा में किए गए महत्वपूर्ण सुधारों के लिए बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से दिया जा रहा है. पीएम मोदी आज न्यूयॉर्क में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भी मिलेंगे.

मोदी को 50 करोड़ लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए अवॉर्ड

फाउंडेशन के मुताबिक, इस पुरस्कार का उद्देश्य ऐसे राजनीतिक नेता को ‘विशेष सम्मान’ प्रदान करना है, जिन्होंने अपने देश में या विश्व स्तर पर प्रभावशाली कार्यों के माध्यम से ‘ग्लोबल गोल्स’ के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है. फाउंडेशन ने कहा, ‘‘हम मोदी को भारत में 50 करोड़ से अधिक लोगों को स्वच्छता प्रदान करने के लिए अपना वार्षिक ‘गोलकीपर्स ग्लोबल गोल्स’ पुरस्कार प्रदान करेंगे.’’

पीएम मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को भारत में ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरूआत की थी. इस महत्त्वाकांक्षी मिशन का लक्ष्य देशभर में स्वच्छता को बढ़ावा देना है. इस मिशन का उद्देश्य महात्मा गांधी को उनकी 150 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि स्वरूप देश में सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज को हासिल करने के प्रयासों में तेजी लाना है. दो अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच को खत्म करने के लिए अब तक 11 करोड़ शौचालय बनाए गए हैं और वर्तमान में ग्रामीण स्वच्छता कवरेज भारत के 99 प्रतिशत गांवों तक पहुंच गया है, जो चार साल पहले तक महज 38 प्रतिशत ही था.

फाउंडेशन ने बयान में कहा था, ‘‘स्वच्छ भारत मिशन दुनिया भर के अन्य देशों के लिए एक उदाहरण के तौर पर काम कर सकता है, जिन्हें दुनिया भर में गरीब लोगों के लिए स्वच्छता में सुधार करने की तत्काल आवश्यकता है.’’ गेट्स फाउंडेशन के बयान में कहा गया, ‘‘हम उन विशिष्ट मुद्दों पर काम करते हैं, जहां हमें लगता है कि हम दुनिया के सबसे गरीब लोगों के जीवन में सबसे अधिक बदलाव ला सकते हैं.’’

गांधी की 150वीं जयंती कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे मोदी

पीएम मोदी आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करेंगे. पीएम यूएन महाचसचिव द्वारा आयोजित भोज में शरीक होंगे. प्रधानमंत्री मोदी नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए आज संयुक्त राष्ट्र में 50 किलोवाट के ‘गांधी सोलर पार्क’ का उद्घाटन भी करेंगे. भारत ने सोलर पैनल और ग्रीन रूफ प्रोजेक्ट के लिए 10 लाख डॉलर का उपहार दिया है, जिसके तहत यूएन मुख्यालय की छत पर सोलर पैनल लगाए गए हैं. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में 'इकोनॉमिक एडं सोशल काउंसिल (ईसीओएसओसी) चैंबर में एक विशेष कार्यक्रम 'लीडरशिप मैटर्स: रेलीवेंस ऑफ गांधी इन कंटेम्प्रेरी वर्ल्ड की मेजबानी करेंगे. यह कार्यक्रम राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours