न्यूयॉर्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की. संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर दोनों नेताओं की मुलाकात थी. इस दौरान ट्रंप से एबीपी न्यूज़ ने पाक पीएम इमरान खान के आतंकियों को ट्रेनिंग देने के कुबूलनामे पर सवाल किया. इसका जवाब देते हुए ट्रंप ने कहा कि उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं सुना है लेकिन आपके पीएम इसका समाधान जरूर निकाल लेंगे. बता दें कि इमरान खान ने ये स्वीकार किया था कि पाकिस्तान की आर्मी और उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने अलकायदा और दूसरे संगठनों को ट्रेनिंग दी थी. इमरान खान के इसी कबूलनामे पर एबीपी न्यूज़ ने राष्ट्रपति ट्रंप से सवाल किया था.

ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की



पत्रकारों से बातचीत के दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी एक महान व्यक्ति और महान नेता है. वह भारत के पिता की तरह हैं. हम उन्हें भारत का पिता कहेंगे. इतना ही नहीं पीएम मोदी की तारीफ में ट्रंप ने उनकी तुलना अमेरिका के मशहूर गायक और अभिनेता एलविस प्रेस्ली से की. ट्रंप ने पीएम मोदी को लेकर कहा, ''लोगों में उनके लिए जुनून था, वह एल्विस की तरह हैं. ऐसा लगा जैसे एल्विस प्रिस्ले वापस आ गए.''

पीएम मोदी और ट्रंप की बैठक के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पीएम मोदी ने ट्रंप को बताया कि पिछले 30 सालों में आतंकवाद की वजह से कश्मीर में 43000 लोगों की जान गई. गोखले ने कहा कि पीएम मोदी ने ट्रंप को बताया कि लाहौर के दौरे के फौरन बाद पठानकोट सैन्य अड्डे पर हमला हुआ और अपराध के दोषियों को सजा नहीं दी गई. गोखले ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने स्पष्ट कर दिया कि हम पाकिस्तान के साथ वार्ता करने से संकोच नहीं कर रहे हैं पर ऐसा होने के लिए हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान कुछ ठोस कदम उठाए. पाकिस्तान की तरफ से लेकिन हमें ऐसी कोई कोशिश नहीं दिख रही.’’

इससे पहले ट्रंप ने भारत और पाकिस्तान के बीच किसी तरह की मध्यस्थता से दूरी बनाते हुए कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान कश्मीर पर कोई हल निकाल सकें तो यह अच्छा होगा.’’ ट्रंप ने सवालों के जवाब में कहा, ‘‘मुझे पूरा विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री खान जब एक-दूसरे को अच्छी तरह जान जाएंगे तो मुलाकात करेंगे. मुझे लगता है कि मुलाकात से बहुत सारी अच्छी चीजें निकलकर आएंगी. यह अच्छा होगा अगर वे कश्मीर पर कोई हल निकाल सकें.’’ गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले ट्रंप ने इमरान खान मुलाकात की थी और कहा था कि अगर भारत और पाकिस्तान राजी हों तो वह कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं. भारत का रुख रहा है कि कश्मीर द्विपक्षीय मुद्दा है और किसी तीसरे पक्ष की इसमें कोई भूमिका नहीं है.

दूसरे देशों की तुलना में भारत में बहुत कम कट्टरपंथी- मोदी

गोखले ने कहा कि बैठक के दौरान पीएम मोदी ने ट्रंप को बताया कि भारत में दूसरी सबसे बड़ी आबादी मुसलमानों की है. दुनिया के दूसरे देशों तुलना में भारत की इस आबादी में कट्टरपंथ कम है. पीएम मोदी ने हाउडी मोदी कार्यक्रम में आने के लिए ट्रंप का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि अभी नई सरकार संभाले हुए चार महीने भी नहीं हुए हैं लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप के साथ तीन बार मिलकर अनेक विषयों पर बातचीत करने का मौका मिला है.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours